Friday ,October 18, 2024
होमपैसे कमाएंकम है आवक, बड़ा है सपना तो Post Office की इस स्कीम में लगाएं पैसा, एकमुश्त पाएं 14 लाख...

कम है आवक, बड़ा है सपना तो Post Office की इस स्कीम में लगाएं पैसा, एकमुश्त पाएं 14 लाख

 Newsbaji  |  Jan 08, 2023 09:56 AM  | 
Last Updated : Jan 11, 2023 09:53 AM

मनी डेस्क. आज के जमाने में 95 रुपये कोई बड़ी धनराशि नहीं होती. लेकिन, पर डे आप ये पैसा बचा लेते हैं. यानी Post Office की इस स्कीम में इन्वेस्ट कर लेते हैं तो आपको भरकर पैसा मिलने वाला है. जी हां, इस लॉंग टर्म स्कीम में आपको सीधे 14 लाख रुपये मिलेंगे जो आपकी भावी योजना को आकार देने में मदद करेगा. आपको भार भी नहीं पड़ने देगा.

हम बात कर रहे हैं पोस्ट आफिस की पेंशन प्लान सुमंगल ग्रामीण पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम (Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme in Hindi) के बारे में. हर कोई चाहता है कि एक निश्चित समय के बाद जब वह कामकाज से मुक्त हो जाए तो इतना पैसा तो रहना ही चाहिए, जिससे शेष जिंदगी को न सिर्फ बेहतर ढंग से काट सके, बल्कि कुछ ऐसा स्थायी संपत्ति बना लें जो उनके साथ ही उनकी भावी पीढ़ी को भी सौंप सके. आजकल की महंगाई में मकान बनवाने के लिए भी बड़ा अमाउंट चाहिए. तब आज से 25 साल बाद क्या स्थिति रहेगी, इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है.

इसीलिए हम आपके लिए इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं. अब जरूरी नहीं है कि आप प्रतिदिन 95 रुपये ही इन्वेस्ट करें. यदि आपके पास और ज्यादा आवक है तो इसे दुगुना, तीगुना भी कर सकते हैं. तब 14 की जगह, 28 या 42 लाख रुपये एकमुश्त पाएंगे. तब हो सकता है आपकी उम्र रिटायरमेंट की हो. यदि कामकाजी हैं तो जरूरी नहीं कि तब आप उतने सक्षम हों कि अपना गुजर-बसर कर सकने के लिए भी न कमा सकें. ऐसे में यह अमाउंट आपकी लाइफ को सिक्योर करेगा, साथ ही भावी पीढ़ी को देने के लिए भी आप सक्षम होंगे. अपने सपनों का महल भी खड़े कर सकते हैं.

ऐसे समझें इन्वेस्टमेंट गणित
सपोस करें कि आप पोस्ट आफिस की इस Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme में प्रतिदिन 95 रुपये का इन्वेस्ट करते हैं तो आप महीने में 2,850 रुपये जमा कर लेते हैं. साल में यह होता है 34,200 रुपये और 25 साल में कुल आप जमा कर लेते हैं 8 लाख 55 हजार रुपये. यदि आप इन्हें बचत करने की सोची तो मानकर चलें कि योजना बनाते रह जाएंगे. कोई जरूरी काम आया तो सबसे पहले इसी पर हाथ डालेंगे. लेकिन, पोस्ट आफिस की इस स्कीम में डाल दिया तो आपके आठ लाख 55 हजार न केवल सुरक्षित रहेगा, बल्कि यह आपको 14 लाख रुपये करके देगा. 

इनके लिए सबसे ज्यादा कारगर
रेहड़ी लगाने वाले, सब्जी बेचने वाले, रोजी-मजदूरी करने वाले, बचत करने वाली गृहणियां, दूसरी बड़ी स्कीम्स में पैसा लगाने के बाद भी बचत के रूप में बचाने वाले ये सभी यदि इस छोटे अमाउंट के साथ आते हैं तो भी उन्हें भरकर पैसा मिलेगा। जी हां, आपकी सेलरी अच्छी-खासी है या भरपूर कमाई करते हैं तो भी आपके मेन ​इन्वेस्ट अमाउंट के अलावा इस स्कीम से भी भरकर पैसा आ जाए तो क्या दिक्कत है. जबकि कामकाजी लोगों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है.

ये है आयु सीमा
इस Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme में पैसा निवेश करने के लिए पोस्ट आफिस ने आयुसीमा भी निर्धारित की है। जी हां, 19 वर्ष से लेकर 45 साल की आयु के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. फिर देर क्यों करनी, चले जाइए अपने नजदीकी पोस्ट आफिस और तत्काल करें निवेश.

चिंता नहीं, मनी बैक भी है
निवेश करने से पहले एक चिंता हर किसी को सताती है कि मान लिया हमने लंबे समय तक Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme में इन्वेस्ट तो कर दिया, लेकिन यदि आगे हम जीवित नहीं रहे. तब उतने बड़े अमाउंट के बिना मैच्यूरिटी के क्या होगा. तो इसकी चिंता भी आप छोड़ दीजिए, क्योंकि तब भी पोस्ट आफिस आपके वारिसान को भरपूर पैसा देगी. जी हां, इससे जुड़ने के बाद यदि आप 10 लाख रुपये इंश्योर्ड लेते हैं. साथ ही किसी वजह से पॅालिसी धारक की मौत हो जाती है तब परिवार को 10 लाख रुपये की मदद दी जाएगी. इसके साथ ही पांच साल की पॉलिसी के तहत एंश्योर्ड राशि का 20-20 प्रतिशत हिस्सा छह, नौ और 12 साल पूरे होने पर मनी-बैक के रूप में मिलता रहेगा. जबकि मैच्योरिटी होने पर शेष 40 प्रतिशत धनराशि भी बोनस के साथ मिल जाएगी. यानी तब भी पैसा ही पैसा.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft