Friday ,October 18, 2024
होमपैसे कमाएंइंजीनियरिंग करने के बाद साइकिल से घूम-घूमकर चाय बेच रहा ये युवा, जानें वजह...

इंजीनियरिंग करने के बाद साइकिल से घूम-घूमकर चाय बेच रहा ये युवा, जानें वजह

 Newsbaji  |  Dec 31, 2022 04:15 PM  | 
Last Updated : Jan 16, 2023 02:22 PM
साइकिल से घूम-घूमकर चाय बेच रहा इंजीनियरिंग  युवा
साइकिल से घूम-घूमकर चाय बेच रहा इंजीनियरिंग युवा

इंदौर. किसी भी काम में आप पैसे और नाम कमा सकते हैं, बशर्ते उस काम को करने का अंदाज अलग हो. इस बात को एक आदिवासी युवा ने सच साबित कर दिया है. चाय के अलग-अलग फ्लेवर और अनोखे नाम, मसलन चाय का अड्डा, एमबीए चायवाला,चायबार, नुक्कड़ टी कैफे जैसे नाम और वहां के बिजनेस प्लान की सक्सेस स्टोरी आप पढ़े या सुने होंगे. इस चायवाले की स्टोरी कुछ अलग है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके इस आदिवासी युवा अजय खन्ना का चाय बेचते वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

दरअसल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुका अजय इंदौर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग कर रहा है. दिन में पढ़ाई के बाद शाम को वो साइकिल पर चाय लेकर उसे बेचने निकल जाता है. सड़क, चौक चौराहे, गली, कोचिंग इंस्टिट्यूट के सामने वो फेरे लगाता और अपनी चाय बेचता है. साइकिल पर बकायदा चाय की केतली व अन्य सामग्री रखने की अलग से व्यवस्था है. साथ ही 'साइकिल वाली चाय' का एक नेम प्लेट भी आकर्षक अंदाज में लगा है. इस युवा इंजीनियर का कहना है कि इस काम से उसका अपना खर्चा आसानी से निकल रहा है और साथ में ही वो पढ़ाई भी कर पा रहा है.

Video

वायरल हो रहा वीडियो
मूलत: मध्य प्रदेश के बडवानी जिले के रहने वाले अजय का वायरल वीडियो काफी पॉपुलर हो रहा है. वायरल वीडियो के मुताबिक अजय दिन में पढ़ाई और शाम को चाय बेचता है. इंदौर में अच्छी पढ़ाई कर रहा यह युवा साइकिल वाली चाय के साथ संदेश भी देता है कि काम कोई भी छोटा नहीं है. बस उसे पूरी मेहनत और मन से किया जाना चाहिए. अजय का कहना है कि पढ़ाई के साथ-साथ वो सरकारी नौकरी के एग्जाम कि तैयारी कर रहा हूं. लेकिन जरूरी नहीं है कि नौकरी लग जाए.

अजय का कहना है कि ऐसी स्थिति में विकल्प के तौर पर वह क्या कर सकता है? इस बारे में सोचने पर उसे अपने साथ तैयारी कर रहे सैकड़ों बाहरी स्टूडेंट का ख्याल आया, जिन्हें रात में पढ़ाई करते समय नींद को उड़ाने के लिए चाय की जरूरत होती है. बस इसी आइडिया को उसने काम में बदल दिया. काम कोई छोटा नहीं होता. ऐसे में उसे साइकिल पर गार्डन, चौराहे, कोचिंग के बाहर चाय लेकर जाने में कोई परेशानी या झिझक महसूस नहीं होती. मुझे इस काम में भी गर्व महसूस होता है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft