Friday ,October 18, 2024
होमपैसे कमाएंइलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को मिले 80 लाख रुपये, आपको भी मिल सकती है अच्छी-खासी रकम, जानें डिटेल...

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को मिले 80 लाख रुपये, आपको भी मिल सकती है अच्छी-खासी रकम, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Dec 23, 2022 02:15 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायपुर. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को पैसे मिल रहे हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने बीते 22 दिसंबर को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को 80 लाख 37 हजार 128 रुपये दिए. ये राशि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले 404 हितग्राहियों में वितरित की गई. छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 के तहत इस राशि का वितरण किया गया. इस योजना के तहत आप भी अच्छी खासी रकम बचाकर अपनी कमाई कर सकते हैं. सरकार इस योजना को काफी प्रोत्साहित कर रही है.

छत्तीसगढ़ सरकार में परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि वर्तमान में वायु प्रदूषण की वैश्विक समस्या के मद्देनजर अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की सख्त जरूरत है. इसके तहत ही छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधी मिशन को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है. इस तारतम्य में ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन की ओर आकर्षित करने के लिए सब्सिडी का वितरण किया जा रहा है, जो निरंतर जारी रहेगा. छत्तीसगढ़ में वाहनों के संचालन के लिए पेट्रोल तथा डीजल का उपयोग किया जा रहा है, जिसकी पूर्ति के लिए अन्य देशों पर निर्भरता बनी हुई है. समय के साथ लगातार इनके मूल्यों में भी वृद्धि हो रही है. ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रिक वाहन एक अच्छे विकल्प के रूप में उभर कर आया है.

जानें कैसे होगी बचत?
परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जो इलेक्ट्रिक व्हीकल ख़रीदता है, वह राज्य शासन से सब्सिडी प्राप्त कर सकता है. इसके लिए वाहन विक्रेता डीलर को अपना अकाउंट नंबर और आईएफ़एस कोड देना होगा. वाहन के मूल्य का 10 प्रतिशत जो अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक हो सकता है] इलेक्ट्रिक वाहन क्रेता के खाते में परिवहन विभाग द्वारा सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft