Saturday ,October 19, 2024
होममनोरंजनNatu Natu Oscar 2023: बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवार्ड नाटू-नाटू को, जानें दूसरी भाषाओं में गाने का Title...

Natu Natu Oscar 2023: बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवार्ड नाटू-नाटू को, जानें दूसरी भाषाओं में गाने का Title

 Newsbaji  |  Mar 13, 2023 04:09 PM  | 
Last Updated : Mar 13, 2023 04:09 PM
आरआरआर फिल्म के नाटू-नाटू गाने को मिला आस्कर अवार्ड.
आरआरआर फिल्म के नाटू-नाटू गाने को मिला आस्कर अवार्ड.

डेस्क. Natu Natu Oscar 2023: देश-व‍िदेश के सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाने वाली एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर ने अब एक और खुशी दे दी है. जी हां, इसके फेमस गाने नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में आस्कर अवार्ड अपने नाम किया है. इस तरह इस फिल्म और इस गाने ने देशवासियों को अपना सिर ऊंचा करने का मौका दिया है. बता दें कि नाटू-नाटू गाने के बोल तेलुगू के प्रसिद्ध गीतकार चंद्रबोस ने लिखे हैं. जबकि इसे फेमस कंपोजर एमएम कीरावनी ने अपने सुरों से पिरोया है. आपको बता दें कि नाटू-नाटू मूल तेलुगू फिल्म में गाने के रूप में आपके सामने आता है. लेकिन, आप जानते हैं जब इसे दूसरी भाषाओं तैयार किया गया तो गाने के बोल क्या-क्या रहे. हम इसकी भी जानकारी आपको देने जा रहे हैं.

पहले नाटू-नाटू गाने के ऑस्कर समेत दूसरे अवार्ड सेरेमनी में परफॉर्मेंस पर बात कर लें. आपको बता दें‍ कि ऑस्कर अवार्ड की बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में नाटू-नाटू के साथ ही नॉमिनेशन की सूची में अपलॉज, होल्ड माई हैंड, लिफ्ट मी अप के साथ ही दिस इज ए लाइफ टाइटल वाले गाने थे. लेकिन, अंत में इन सबको पछाड़कर नाटू-नाटू बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर अवार्ड 2023 का विनर रहा.

इन्होंने गाया गाने को
बता दें कि इस तेलुगू गाने नाटू-नाटू को सिंगर राहुल सिंपलीगंज और काल भैरवा ने मिलकर गाया है. जबकि पर्दे पर इसे रामचरण तेजा और एनटी रामाराव जूनियर पर फिल्माया गया. ये दोनों ही फिल्म आरआरआर के प्रमुख कलाकार रहे.

ये हैं दूसरी भाषाओं का टाइटल
ये बात तो आप जानते ही हैं कि नाटू-नाटू मूल रूप से तेलुगू के शब्द हैं, जिससे गाने की शुरुआत होती है. लेकिन, जब अलग-अलग भाषाओं में फिल्म आरआरआर को रिलीज किया गया तो भाषा के अनुरूप गाने के बोल भी बदल गए. ऐसे में इसे जब आप हिंदी में देखते हैं तो गाने के बोल हो जाते हैं नाचो-नाचो. ठीक इसी तरह तमिल वर्जन में यह गाना नाटू कोथू से शुरू होता है. कन्नड़ में इसके बोल हल्ली नाटू है. इसी तरह मलयालम में करिनथोल के रूप में गाने को सुन सकते हैं.

यूट्यूब पर भी मचाई धूम
बता दें कि गाना सिर्फ बेहतर ही है जिसे समीक्षकों की सराहना ही मिल रही हो ऐसा भी नहीं है. देश-विदेश के संगीतप्रेमी भी गानों पर खूब प्यार लूटा रहे हैं. यही वजह है कि इस गाने के इसी तेलुगू वर्जन को यूट्यूब पर रिलीज के समय महज 24 घंटे में 17 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा था. वर्तमान में 126 मिलियन इसे तो हिंदी वर्जन नाचो-नाचो को 267 मिलियन लोग देख चुके हैं.

द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने भी बढ़ाया देश का मान
इस साल भारतीयों को ऑस्कर अवार्ड सेरेमनी में गर्व करने के लिए एक नहीं बल्कि दो फिल्मों ने मौका दिया है. जी हां, ये है शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी, जिसमें भारतीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म की कैटेगरी में ये अवार्ड अपने नाम किया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft