Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मदूसरे समाज के दशकर्म भोज में खाया तो समाज वालों ने पति—पत्नी पर किया जानलेवा हमला, पति आईसीयू में...

दूसरे समाज के दशकर्म भोज में खाया तो समाज वालों ने पति—पत्नी पर किया जानलेवा हमला, पति आईसीयू में

 Newsbaji  |  Jan 30, 2023 01:58 PM  | 
Last Updated : Jan 30, 2023 01:58 PM
समाज वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से नाराज परिजन।
समाज वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से नाराज परिजन।

अंबिकापुर. दूसरे समाज के भोज में शामिल होना अब भी ग्रामीण और आदिवासी अंचल के कई समाज में अस्वीकार्य है। इसी तरह का मामला सरगुजा जिले में सामने आया है, जहां पति—पत्नी पड़ोस में रहने वाले दूसरे समाज के लोगों के घर दशकर्म भोज में शामिल होने पहुंचे थे। उनके समाज के लोगों ने जाकर पहले तो रोका। नहीं माने तो खाना खाकर लौटते समय रास्ते में रोककर दोनों पर जानलेवा हमला कर दिया। इतना पीटे कि दंपती को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। पति का आईसीयू में इलाज चल रहा है।

मामला सरगुजा जिले के ग्राम मानिकप्रकाशपुर का है। यहां बीते 26 जनवरी को मोहित राम निषाद के पड़ोस में दशगात्र का कार्यक्रम था। उन्होंने अपने समाज के लोगों को भोज में आमंत्रण तो दिया ही था, साथ ही पास—पड़ोस के दूसरे समाज के लोगों को भी न्योता दिया था। लिहाजा मोहितराम और उसकी पत्नी सुखमनिया पहले तो दशगात्र में पहुंचे। तब उसके समाज के लोग भी पहुंचे हुए थे। वहां चर्चा के दौरान उन लोगों ने मोहितराम से कहा कि वे भोज में शामिल नहीं होंगे और उसे भी शामिल होने से मना किया। लेकिन, बाद में वे पति—पत्नी भोज में शामिल होने के लिए चले गए। फिर जैसे ही वे वापस अपने घर लौट रहे थे, रास्ते में उसके समाज के लोगों ने उन्हें घेर लिया और मना करने के बाद भी भोज में शामिल होने की बात कहकर उनसे विवाद करने लगे। पति—पत्नी के मना करने पर उन्होंने मिलकर दोनों की पिटाई शुरू कर दी। 

इतना पीटा ​कि दोनों की हालत गंभीर हो गई। मोहितराम को अंदरूनी चोटें भी आई थीं। उनकी आवाज सुनकर आसपास के लोगों ने छुड़ाया और फिर उन्हें इलाज के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा। वहां सुखमनिया को तो भर्ती कर सामान्य ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। वहीं, मोहितराम की गंभीर हालत को देखते हुए आईसीयू में भर्ती कर उसका इलाज किया जा रहा है।

दर्ज किया मरणासन्न बयान, पुलिस पर उठाए सवाल
पति की गंभीर हालत को देखते हुए अब जाकर पुलिस ने उनका मृत्यु पूर्व बयान दर्ज किया है। वहीं परिजनों ने आरोप लगाया है कि थाना प्रभारी को पहले ही शिकायत दर्ज कराई गई थी, उसके बाद भी देर से अपराध दर्ज किया गया। वहीं मामूली धाराएं ही लगाई गई हैं। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लेने की बात कही है। वहीं थाना प्रभारी ने विवाद का कारण जमीन विवाद को बताया है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft