Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मबैंक में इन फर्जी ग्राहकों से हो जाए होशियार, ये पहले करेंगे आपकी रेकी, फिर बना लेंगे अपना शिकार...

बैंक में इन फर्जी ग्राहकों से हो जाए होशियार, ये पहले करेंगे आपकी रेकी, फिर बना लेंगे अपना शिकार

 Newsbaji  |  May 05, 2022 05:38 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

बाराबंकी। अगर आप बैंक से अक्सर भारी-भरकम रकम का लेन-देन करते हैं, तो यह खबर खास आपके लिए ही है। दरअसल बाराबंकी पुलिस ने दो ऐसे शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया है, जो पहले फर्जी ग्राहक बनकर बैंकों में जाते थे। वहां दूसरों की रेकी करते थे। फिर वहां से पैसे लेकर निकल रहे लोगों को सुनसान जगह पर रोकते थे और तमंचा लगाकर उन्हें लूट लेते थे। बाराबंकी पुलिस की टीम ने इन दो शातिर लुटेरों को गिरफ्तार करके इनके कब्जे से लूट के लगभग 1 लाख 57 हजार रुपए, तमंचा, कारतूस और बाइक बरामद की है।

यह है पूरा मामला
बाराबंकी की सर्विलांस टीम और थाना देवा पुलिस की संयुक्त टीम ने दो शातिर लुटेरों सचिन नायर और मुकेश सोनकर को मामा नहर पुल के पास से गिरफ्तार किया है। इन लोगों ने बीती 19 अप्रैल को बाराबंकी के देवा के युनियन बैंक से रुपए निकाल कर साइकिल से जा रहे व्यक्ति से सद्दीपुर रोड पर रोक कर 30000 रुपए छीने थे। जिसके सम्बन्ध में थाना देवा पर मुकदमा दर्ज हुआ और अब इनकी गिरफ्तारी हो सकी है। पुलिस ने अभियुक्तों के कब्जे लूट के लगभग 1 लाख 57 हजार रुपए, दो तमंचे, दो जिन्दा कारतूस, लूट की वारदात में इस्तेमाल एक मोटर साइकिल और एक स्टेट बैंक की पासबुक बरामद की है। गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि उन लोगों ने बाराबंकी की नगर कोतवाली क्षेत्र में भी सेन्ट्रल बैंक से रुपए निकाल कर जा रही एक महिला से देवां तिराहे के पास 45 हजार रुपए छीने थे। इसके अलावा थाना हैदरगढ़ में एक महिला से 17 हजार और एक शख्स से 65000 छीन चुके हैं।

कुछ इस तरह से वारदात को देते थे अंजाम
पुलिस पूछताछ में लुटेरों ने बताया कि सभी को पुलिस को धोखा देने के लिये ये लोग बैंक के कागजात, पासपोर्ट और एटीएम समेत सारी चीजें अपने रखते थे। पुलिस जब चेकिंग के दौरान बैंकों में जाती थी, तो ये अपने आपको वहां का ग्राहक बताते थे। इसी दौरान ये लोग रेकी करते रहते हैं कि कौन बैंक से पैसा लेकर निकल रहा है। फिर सुनसान जगह पर उसको तमंचा लगाकर उसके साथ लूट की वारदात को अंजाम देते थे। अभी तक ये जनपद बाराबंकी के आलावा गोण्डा, उन्नाव, लखनऊ, बहराइच, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर, सीतापुर और कई दूसरे जनपदों में लूट की वारदात को अंजाम दे चुके हैं।

अन्य जिलों में भी करते थे वारदात
बाराबंकी के एडिशनल एसपी पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि थाना देवा की पुलिस ने लुटेरों के एक गिरोह को पकड़ा है। ये सभी लखनऊ के हजरतगंज के रहने वाले हैं। ये लोग बाइक पर घूमते हुए आस-पास के जिलों में बैंकों की रेकी करते थे और जो लोग पैसे लेकर जा रहे होते थे, उनसे सुनसान जगह पर पैसे छीन लेते थे। इसी क्रम में इन लोगों ने देवा में भी एक लूट की थी। जिस मामले में इन्हें अब गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि बाराबंकी, हैदरगढ़, बहराइच, अमेठी, रायबरेली और लखनऊ में भी इन लोगों ने लूट की वारदातें की हैं। इनके ऊपर कुल 12 मुकदमे दर्ज हैं। यह शातिर अपराधियों का गिरोह था, जिसे देवा पुलिस ने पकड़ने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने इनके पास से लगभग 1 लाख 57 हजार रुपये बरामद किये हैं।

(बाराबंकी से अनिरुद्ध शुक्ला का इनपुट)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft