Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मभिलाई में पति ने 3 तलाक देकर तोड़ा 10 साल पुराना रिश्ता, पुलिस ने किया अरेस्ट, जानें पूरा मामला...

भिलाई में पति ने 3 तलाक देकर तोड़ा 10 साल पुराना रिश्ता, पुलिस ने किया अरेस्ट, जानें पूरा मामला

 Newsbaji  |  Jul 20, 2023 11:24 AM  | 
Last Updated : Jul 20, 2023 11:24 AM
भिलाई 3 पुलिस ने ट्रिपल तलाक देने वाले आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है.
भिलाई 3 पुलिस ने ट्रिपल तलाक देने वाले आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है.

भिलाई. Triple Talaq in Bhilai: देश में 3 तलाक देना गैरकानूनी घोषित होने के बाद भी मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. फिर एक महिला की जिंदगी बर्बाद हो गई है. ताजा मामला छत्तीसगढ़ के भिलाई का है, जहां गुस्से में आकर पति ने 3 बार तलाक कहा और 10 साल पुराने रिश्ते से तौबा कर लिया. महिला की शिकायत पर भिलाई 3 थाने की पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है. मालूम हो कि इस मुस्लिम दंपती के दो बच्चे भी हैं.

बता दें कि भिलाई 3 थाना क्षेत्र स्थित विश्व बैंक कालोनी में रहने वाली महिला की शादी 10 पहले जौहल अहमद के साथ निकाह हुआ था. इन 10 सालों में उनके 2 बच्चे भी हुए. सबकुछ ठीक चल रहा था. लेकिन, बीते कुछ समय से उनके बीच विवाद होने लगा. जौहल अपनी पत्नी से झगड़ा करते हुए पिटाई भी करता था.

एक झटके में तोड़ा रिश्ता
पिछले दिनों आरोपी जौहल ने फिर अपनी पत्नी के साथ झगड़ा किया और फिर गुस्से में आकर 3 बार तलाक कह दिया. फिर क्या था, पत्नी के पैरों तले जमीन खिसक गई. कुछ समझ नहीं आ रहा था.

थाने में लिखाई रिपोर्ट
महिला ने इस मामले की शिकायत भिलाई 3 थाने पहुंचकर दर्ज कराई. पुलिस ने उसके पति के खिलाफ मुस्लिम विवाह अधिनियम की धारा-4 के तहत एफआईआर दर्ज की. इसके बाद उसकी तलाश शुरू कर दी. आखिरकार आरोपी जौहल अहमद को गिरफ्तार कर लिया. उसे रिमांड पर जेल भेज दिया गया है.

क्या है 3 तलाक निषेध कानून
सुप्रीम कोर्ट के अपने एक फैसले के बाद केंद्र सरकार के कानून मंत्रालय को इस संबंध में आदेश द‍िया था. इसके बाद संसद में 3 तलाक काे गैरकानूनी घोषित करने का बिल पेश क‍िया. अंतत: सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद इसे कानून का रूप दिया गया. 3 तलाक निषेध कानून के तहत एक साथ तीन बार तलाक बोलकर या लिखकर निकाह खत्म करने को अपराध की श्रेणी में लाया गया है. इस अपराध के लिए अधिकतम 3 साल कैद की सजा का प्रावधान है. दरअसल, मुस्लिम समाज में 3 तलाक की प्रथा रही है, जिसके कारण देश की हजारों मुस्लिम महिलाओं को उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा है. इसीलिए कोर्ट और सरकार को ये कदम उठाने पड़े.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft