Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मपैंगोल‍िन के 10 किलो शल्क के साथ 3 पकड़ाए, वन विभाग की टीम ने ग्राहक बनकर दबोचा, जानें क्यों करते हैं शिकार...

पैंगोल‍िन के 10 किलो शल्क के साथ 3 पकड़ाए, वन विभाग की टीम ने ग्राहक बनकर दबोचा, जानें क्यों करते हैं शिकार

 Newsbaji  |  Mar 19, 2023 05:50 PM  | 
Last Updated : Mar 19, 2023 05:50 PM
सूरजपुर में पैंगोलिन शल्क के तस्करों को गिरफ्तार किया गया है.
सूरजपुर में पैंगोलिन शल्क के तस्करों को गिरफ्तार किया गया है.

सूरजपुर. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में वन विभाग की टीम ने तीन तस्करों को पैंगोलिन के 10 किलो शल्क के साथ गिरफ्तार किया है. बता दें कि वन अफसरों ने ग्राहक बनाकर इन तस्करों से संपर्क किया था. बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में यह काफी महंगा बिकता है, इसलिए बड़े पैमाने पर इसकी तस्करी की जाती है.

बता दें कि वन्य प्राणी अपराध नियंत्रण ब्यूरो जबलपुर को इसका पता चला था. उन्होंने सूरजपुर जिले के वन विभाग के अफसरों इसकी जानकारी भेज दी. इसके बाद अफसरों ने महीनेभर तक योजना बनाई और फिर तस्करों को रंगे हाथों पकड़ने के लिए जाल बिछाया. दरअसल,  घुई रेंज के कुछ लोग संरक्षित प्रजाति के वन्य जीव पैंगोलिन के शल्क को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे थे. उनसे ग्राहक बनकर संपर्क किया गया. आरोपियों ने भी तत्काल विश्वास नहीं किया और शल्क नहीं होने की बात कही. वन अफसरों ने भी हार नहीं मानी और उनसे संपर्क बनाए रखा. साथ ही शल्क के बदले में ऊंचा दाम देने का लालच देते रहे.

अंतत: आरोपी उनके झांसे में आ ही गए और फिर उन्होंने बनारस मार्ग पर स्थित ग्यारह नंबर मोड़ से रमकोला जाने वाले मार्ग के बीच स्थित कहुआ नाला के पास मिलना तय किया. आरोपी तय जगह पर पैंगोलिन का शल्क लेकर पहुंच गए. इधर, वन अफसरों की एक टीम ग्राहक बनकर पहुंची तो बाकी उन्हें रंगे हाथों पकड़ने के लिए छिपकर बैठे रहे. जैसे ही वे शल्क लेकर आए, टीम उनसे सौदा करते हुए उन्हें उलझाए रखा और फिर उन्हें रंगे हाथों पकड़ लिया गया.

इनकी हुई गिरफ्तारी
वन विभाग की टीम ने इस मामले में सूरजपुर जिले के भेलकच्छ निवासी चरकू ( 35), ग्राम दुलदुली निवासी तनगू राम ( 33 ) और विजय ( 21) को पकड़ लिया. सभी के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम  के तहत अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया. फिर सभी को कोर्ट में पेश कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft