Wednesday ,October 23, 2024
होमजुर्म91 लाख का धान फर्जीवाड़ा: पहचान छिपाकर गायब खरीदी केंद्र का कर्मचारी गिरफ्तार...

91 लाख का धान फर्जीवाड़ा: पहचान छिपाकर गायब खरीदी केंद्र का कर्मचारी गिरफ्तार

 Newsbaji  |  Oct 23, 2024 01:41 PM  | 
Last Updated : Oct 23, 2024 01:41 PM
पुलिस गिरफ्त में आरोपी और मामले की जानकारी देते पुलिस अधिकारी.
पुलिस गिरफ्त में आरोपी और मामले की जानकारी देते पुलिस अधिकारी.

मुंगेली. छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में धान खरीदी शुरू होने से पहले 91 लाख से अधिक का फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपी रामदास बंजारे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यह गिरफ्तारी प्रशासन और पुलिस की सख्त निगरानी के बीच हुई, जिससे धान खरीदी से जुड़े कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है. कलेक्टर राहुल देव के निर्देशन में यह कार्रवाई की गई, जो आगामी धान खरीदी सीजन में अनियमितताओं पर कड़ी नजर रखने का संकेत देती है.

रामदास बंजारे, जो कि गुरूवाईन डबरी धान खरीदी केंद्र में कर्मचारी था, ने एफआईआर दर्ज होते ही फरार हो गया था. वह नाम और पता बदलकर बिलासपुर के तिफरा क्षेत्र में रह रहा था. पुलिस की सतर्कता और निरंतर जांच के चलते उसे घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने इस मामले की स्वयं मॉनिटरिंग की और कलेक्टर के निर्देश पर टीम गठित कर आरोपी को दबोचने की कार्यवाही की.

600 बोरी धान की चोरी का भी आरोप
रामदास बंजारे पर 91 लाख 68 हजार रुपए के धान की हेराफेरी के साथ-साथ 600 बोरी धान चोरी करके श्री श्याम राईस प्रोडक्ट बरेला के ट्रक में लोड कराकर बेचने की भी योजना का आरोप है. यह घटना उस समय उजागर हुई जब विभागीय अधिकारियों ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया था. इस मामले में बरेला स्थित श्री श्याम राईस प्रोडक्ट के प्रबंधन की भूमिका की भी जांच हो रही है, क्योंकि पुलिस को ट्रक के मालिकों तक भी जांच का विस्तार करना है.

त्रिस्तरीय अनुबंध की जटिलता
पहले भी धान शॉर्टेज से संबंधित कई मामलों में एफआईआर दर्ज हुई है, लेकिन त्रिस्तरीय अनुबंध के चलते गिरफ्तारी की नौबत नहीं आई. हालांकि इस मामले में आरोपी की गिरफ्तारी को एक बड़ी और अलग तरह की कार्रवाई माना जा रहा है. पुलिस के अनुसार, इस मामले में अब तक किसी भी अन्य संबंधित प्रबंधन पर कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई थी, लेकिन आरोपी की गिरफ्तारी के बाद जांच की दिशा बदलने की संभावना है.

कलेक्टर और एसपी की कड़ी निगरानी
कलेक्टर राहुल देव और पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के नेतृत्व में पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया और तेजी से कार्रवाई की. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल और एसडीओपी माधुरी धीरही की निगरानी में लालपुर थाना और साइबर सेल की टीमों ने कई संभावित स्थानों पर छापेमारी की. आरोपी के बार-बार ठिकाने बदलने के बावजूद पुलिस ने उसे खोज निकाला.

धान खरीदी केंद्रों पर सख्ती के निर्देश
कलेक्टर राहुल देव ने सभी धान खरीदी केंद्रों में सख्त निगरानी के निर्देश दिए हैं और चेतावनी दी है कि कोई भी लापरवाही या अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि शासन को आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा. अन्य धान खरीदी केंद्रों में भी अनियमितताओं की जांच जारी है, और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

किसानों के साथ बेईमानी की जांच
सहायक आयुक्त सहकारिता हितेश श्रीवास ने बताया कि आरोपी रामदास बंजारे द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में धान खरीदी के दौरान 2500 क्विंटल से अधिक धान का गबन किया गया था. किसानों से खरीदे गए धान को श्याम राईस प्रोडक्ट बरेला के ट्रक में लोड कराकर बेचने की कोशिश की गई थी. आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 409 और 511 के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है, और न्यायालय में उसे पेश किया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft