Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मगूगल मैप रिव्यू से कमाई का दिया लालच, 1000 जमा करा 1300 लौटाया, फिर 2.4 लाख जमा करा गायब हो गया ठग...

गूगल मैप रिव्यू से कमाई का दिया लालच, 1000 जमा करा 1300 लौटाया, फिर 2.4 लाख जमा करा गायब हो गया ठग

 Newsbaji  |  Jun 06, 2024 12:15 PM  | 
Last Updated : Jun 06, 2024 12:15 PM
बिलासपुर की युवती 2.4 लाख रुपये के फ्रॉड का शिकार हो गई.
बिलासपुर की युवती 2.4 लाख रुपये के फ्रॉड का शिकार हो गई.

बिलासपुर. ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले हमेशा अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. ताजा मामला छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का है. यहां की एक युवती को अनजान शख्स ने फोन कर गूगल मैप रिव्यू का पैसा मिलने का झांसा दिया. पहले तो 1000 रुपये जमा कराया और 1300 रुपये का भुगतान किया. फिर 2 लाख 40 हजार रुपये जमा कराने के बाद नंबर बंद हो गया. शिकायत पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

सरकंडा थाना क्षेत्र के जबड़ापारा की रहने वाली एक युवती ने पुलिस को बताया कि 31 मई को उसके मोबाइल पर एक अनजान नंबर से फोन आया. फोन करने वाले ने उसे गूगल मैप पर रिव्यू देकर रुपये कमाने का लालच दिया. घर बैठे कमाई के इस प्रस्ताव से प्रभावित होकर युवती ने काम शुरू कर दिया.

शुरुआत में कुछ काम का पेमेंट मिलने से युवती का विश्वास बढ़ा. इसके बाद ठगों ने उसे एक लिंक भेजकर एक आइडी बनाने के लिए कहा. पहले टास्क के लिए एक हजार रुपये जमा करने की मांग की गई. रुपये जमा करने पर उसे तीन सौ रुपये का मुनाफा हुआ. इस पर युवती का विश्वास और पक्का हो गया और उसने आगे भी काम जारी रखा.

इसके बाद उससे सात हजार रुपये जमा कराए गए. जैसे ही उसने रुपये जमा किए, उसका अकाउंट फ्रीज कर दिया गया और उसे इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए और रुपये जमा करने की मांग की गई. ठगों की मांग लगातार बढ़ती गई और युवती ने एक बार नहीं, बल्कि बार-बार पैसे जमा किए. कुल मिलाकर ठगों ने उससे 2 लाख 40 हजार रुपये हड़प लिए. इसके बाद भी ठगों की मांग कम नहीं हुई और वे निरंतर और रुपये की मांग करते रहे.

आखिरकार तंग आकर युवती ने सरकंडा थाने में पूरी घटना की शिकायत की. पुलिस ने युवती की शिकायत पर जुर्म दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि ठगों ने किस तरीके से युवती को फंसाया और क्या इसमें किसी बड़े ऑनलाइन ठगी नेटवर्क का हिस्सा है.

पुलिस ने युवती को आश्वासन दिया है कि वे जल्द से जल्द इस मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे और दोषियों को पकड़कर कानून के तहत सजा दिलाएंगे. साथ ही, पुलिस ने आम जनता को भी सतर्क रहने की अपील की है और अनजान नंबरों से आने वाली कॉल्स और संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है. ऑनलाइन काम के नाम पर होने वाली ठगी की घटनाओं से बचने के लिए सावधान रहना जरूरी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft