Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मऑनलाइन ठगी: किशोरी को मैसेज कर कमाई का दिया लालच, फिर एप डाउनलोड करा मां के खाते से 6.80 लाख करा लिया ट्रांसफर...

ऑनलाइन ठगी: किशोरी को मैसेज कर कमाई का दिया लालच, फिर एप डाउनलोड करा मां के खाते से 6.80 लाख करा लिया ट्रांसफर

 Newsbaji  |  Jun 05, 2024 03:52 PM  | 
Last Updated : Jun 05, 2024 03:52 PM
जशपुर में ठगों ने किशोरी से मां के खाते की रकम ट्रांसफर करा लिए.
जशपुर में ठगों ने किशोरी से मां के खाते की रकम ट्रांसफर करा लिए.

जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर में कम समय में अधिक आय का झांसा देकर एक अज्ञात आरोपी ने 15 वर्षिय किशोरी से 6 लाख 80 हजार रुपये की ऑनलाइन ठगी कर ली. पीड़िता के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. यह घटना कोतवाली थाना क्षेत्र की है.

किशोरी को एक दिन वाट्सएप पर एक मैसेज प्राप्त हुआ जिसमें अज्ञात आरोपी ने कम समय में अधिक आय का लालच दिया. उसने किशोरी को एक एप डाउनलोड करने के लिए कहा. शातिर अपराधी के झांसे में आकर किशोरी ने एप डाउनलोड कर लिया. इसके बाद आरोपी ने किशोरी से 1 हजार रुपये यूपीआई के माध्यम से मंगवाए और कुछ ही देर में 1300 रुपये वापस कर दिए.

इस प्रकार, उसने किशोरी को अपने जाल में फांसने के लिए अलग-अलग बैंक खातों में छोटी-छोटी रकम जमा करवाई और उनमें कुछ रुपये जोड़कर वापस किए. इससे किशोरी को यह विश्वास हो गया कि अधिक रकम भेजने पर वह दोगुनी हो जाएगी.

मां के मोबाइल से भेज दी रकम
लालच में आकर किशोरी ने अपनी मां के मोबाइल से 6 लाख 80 हजार रुपये भेज दिए. इसके बाद आरोपी ने अपने मोबाइल से मैसेज भेजना बंद कर दिया. किशोरी को ठगी का अहसास होने पर उसने अपने परिजनों को इसकी जानकारी दी. ये सुनकर परिजन हैरान रह गए. उन्होंने तत्काल थाने में इसकी सूचना दी.

जांच शुरू, साइबर सेल की ले रहे मदद
घटना की शिकायत मिलने पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 420 के तहत ठगी का मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस मामले की गहन जांच कर रही है और आरोपी की तलाश में जुटी हुई है. कोतवाली थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर सेल की मदद से आरोपी की पहचान और गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं.

बार-बार समझाइश, फिर भी बेअसर
पुलिस व बैंकिंग अफसरों द्वारा ऑनलाइन ठगी करने वालों से सतर्क रहने के लिए लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं. इसमें अपील की जाती है कि वे ऑनलाइन किसी भी प्रकार के वित्तीय लेन-देन करते समय सतर्क रहें. अज्ञात व्यक्तियों से आए मैसेज या कॉल पर विश्वास न करें और किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसकी प्रमाणिकता की जांच करें. इसके बाद भी लोग झांसे में आ जाते हैं और लाखों रुपये गंवा बैठते हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft