Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मनक्सली रायपुर संभाग में पहुंचे, मचाया उत्पात, NH-130 के रास्ते पर गिराए पेड़, उधर बातचीत की पहल...

नक्सली रायपुर संभाग में पहुंचे, मचाया उत्पात, NH-130 के रास्ते पर गिराए पेड़, उधर बातचीत की पहल

 Newsbaji  |  May 21, 2022 09:58 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 04:15 PM

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर संभाग के गरियाबंद जिले में लंबे समय के बाद नक्सलियों ने एक बार फिर से दस्तक दी है। मैनपुर ब्लॉक में नक्सलियों ने गुरुवार देर रात रायपुर-देवभोग नेशनल हाईवे-130 पर पेड़ काटकर गिरा दिए। मौके पर बैनर और पोस्टर फेंक पुलिस कैंप, पर्यटन और मोबाइल टावर लगाए जाने का विरोध किया है। नक्सलियों ने 12 किमी के एरिये में 3 जगह सड़कें बंद कर दी थी। इसके चलते घंटों वाहन फंसे रहे। हालांकि सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस ने रास्ते से पेड़ों को हटवाया फिर लोग निकलें।

नक्सलियों की हरकतों से लोग परेशान
जानकारी के अनुसार, नक्सलियों ने मैनपुर से करीब 12 किमी दूर राजापड़ाव के समीप, कोदोमाली के आगे और धुरवागुड़ी बुड़गेलटप्पा के बीच सरई के पेड़ों को काटकर गिरा दिया था। वहीं नक्सलियों ने बैनर भी बांधे और पर्चे फेंके थे। ओडिशा की नक्सल कमेटी की ओर से जारी किए गए इन पर्चों में शुक्रवार को गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव और महासमुंद में बंद की चेतावनी जारी की गई थी। हालांकि इसका कोई असर इन जिलों में नहीं पड़ा। लेकिन इन रास्तों पर चलने वाले आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

ग्रामीणों में दहशत
बैनर-पोस्टर में नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के साथ ही ओडिशा बंद का भी आह्वान किया था। पर्चों में धोबघाट, कुडूपैन, भैंसादानी में पुलिस कैंपों, पुल-पुलिया, मोबाइल टावर और पर्यटन स्थलों का भी विरोध किया गया है। साथ ही उनमें जनता को बुनियादी सुविधाएं बिजली, पानी, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल देने की बात कही गई। कहाn गया कि खनिज संपदा की लूट की जा रही है। काफी अरसे के बाद मैनपुर इलाके में नक्सली उत्पात की घटना से ग्रामीणों दहशत में हैं।

मीटिंग कर पुलिस अधिकारी भी निकले उसे रास्ते
बता दे कि घटना के कुछ ही घंटे पहले IG रायपुर रेंज ओपी पॉल ने एसपी जेआर ठाकुर, एएसपी चंद्रेश सिंह ठाकुर, CRPF अफसरों सहित अन्य अधिकारियों के साथ गरियाबंद के घोर नक्सल प्रभावित चौकी बिंद्रानवागढ़, कैंप कुल्हाड़ीघाट, थाना शोभा, थाना इंदागांव, थाना पायलीखंड, थाना अमलीपदर, थाना देवभोग का निरीक्षण किया था। अफसरों ने नक्सल प्रभावित थाना, चौकी, कैंप में तैनात CRPF 211 वीं, 65 वीं व जिला बल के पुलिस जवानों को सतर्क व सुरक्षित ड्यूटी करने के निर्देश भी दिए थे। बावजूद नक्सलियों की हिम्मत को देखिए कि वो बिना डर के इस तरह की हरकतों को जंगल में कर रहे है और यह सब रायपुर संभाग में हो रहा है न कि सुदूर वनांचल क्षेत्र में है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft