Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मनक्सल कमांडर ने 2-2 हजार के 8 लाख के नोट बदलवाने ग्रामीण को दिए, पुलिस ने पकड़ा तो खुल गया भेद...

नक्सल कमांडर ने 2-2 हजार के 8 लाख के नोट बदलवाने ग्रामीण को दिए, पुलिस ने पकड़ा तो खुल गया भेद

 Newsbaji  |  May 26, 2023 04:01 PM  | 
Last Updated : May 26, 2023 04:06 PM
बीजापुर में नक्सलियों के 2 हजार के 8 लाख रुपये जमा कराने पहुंचे 2 ग्रामीण पकड़े गए हैं.
बीजापुर में नक्सलियों के 2 हजार के 8 लाख रुपये जमा कराने पहुंचे 2 ग्रामीण पकड़े गए हैं.

बीजापुर/मुकेश चंद्राकर. छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों के 2-2 हजार रुपये को बैंक में जमा कराने पहुंचे ग्रामीणों को पुलिस ने पकड़ लिया है. वे कुल 8 लाख रुपये लेकर पहुंचे थे और 1.86 लाख रुपये को अलग-अलग खातों से जमा कराने के बाद शेष 6 लाख को बाद में जमा करने के इरादे से लौट रहे थे. पूछताछ में पता चला कि ये पैसे नक्सल कमांडर मल्लेश ने एक व्यक्ति को दिया था.

दो हजार रुपये के नोट आरबीआई द्वारा वापस लिए जाने के बाद के नतीजे उम्मीदों के अनुरूप दिखाई दे रहे हैं. दरअसल, तर्क दिया जा रहा था कि दो हजार के नोट वापस लेने पर ब्लैक मनी के साथ ही नक्सलियों व आतंकियों की रकम या तो बाहर आएगी तो पकड़ में आएगा, या फिर वे बर्बाद हो जाएंगी. ताजा मामला बीजापुर का है जहां आम ग्रामीण नक्सलियों की रकम जमा कराने बैंक आए थे और लौट रहे थे.

ऐसे आए पकड़ में
बीते 25 मई को डीएसपी नक्सल अभियान सुदीप सरकार के साथ ही थाना बीजापुर व डीआरजी के जवान महादेव घाट में एमसीपी डयूटी पर तैनात थे. चेकिंग के दौरान भूरे रंग की बाइक में बीजापुर की ओर से आ रहे दो व्यक्ति पुलिस पार्टी को देखकर भागने की कोशिश कर रहे थे. उन्हें बल द्वारा रोककर पूछताछ की गई. पकड़े गए ग्रामीण गजेन्द्र माड़वी पिता मंगलू उम्र 23 वर्ष निवासी नरसापुर थाना बासागुड़ा और  लक्ष्मण कुंजाम पिता जोगा निवासी नरसापुर थाना बासागुड़ा थे.

ये हुए बरामद
गजेन्द्र बाइक के पीछे बैठकर काले रंग का बैग लटकाया हुआ था. चेक करने पर उसमें 2000-2000 के 3 बंडल मिले. 2-2 लाख के कुल 6 लाख रुपये मिले. साथ ही उनके पास 11 नग विभिन्न बैंको के पासबुक और प्रतिबंधित माओवादी संगठन के पाम्पलेट व पर्चे मिले.

नक्सल कमांडर ने दी थी रकम
गजेन्द्र माड़वी से बरामद रकम के सबंध में बारीकी से पूछताछ पर उसने बताया कि रकम प्लाटून नंबर 10 के कमांडर मल्लेश ने 2000 के नोट बंद होने से कुल 8 लाख रकम देकर अपने पहचान वालों के अलग-अलग खाते में जमा करने को दिया था. उसे ही जमा करने वे बीजापुर आए थे.

इस तरह कराया जमा

  • लक्ष्मण कुंजाम के पीएनबी बैंक के खाते में 50 हजार रुपये
  • यूनियन बैंक के खाते में 48 हजार रुपये
  • गजेंद्र माड़वी के एसबीआई के खाते में 38 हजार रुपये
  • सेंट्रल बैंक के खाते में 50 हजार रुपये
  • कुल 1.86 लाख रुपये जमा

बाद में जमा कराते शेष 6 लाख
पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वे बाकी 6 लाख रुपये को अलग- अलग दिनों में और अलग-अलग खातों में जमा कराते. इसीलिए शेष रकम को लेकर वापस रेखापल्ली जा रहे थे. लेकिन, पकड़े गए.

ये हुई कार्रवाई
पुलिस ने होंडा साईन CG-18 M/1764, शासन विरोधी पाम्पलेट एवं पर्चा,    2000-2000 के 03 बंडल 6.00 लाख रुपये नगद राशि,  विभिन्न बैंको के 11 पासबुक बरामद किया है. वहीं दोनों आरोपियों के खिलाफ थाना बीजापुर में छत्तीसगढ़ विशेष जनसुरक्षा  अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि जमा रकम को सीज करने के लिए संबंधित खातों को भी बैंक से संपर्क कर ब्लॉक कराया जाएगा.

सुनें पकड़े गए ग्रामीणों ने क्या कहा-

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft