Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मNational Geographic Channel का एजेंट बनकर ठगी, 40 हजार लेकर ब्लॉक अकाउंट के 5 लाख के चैक थमा गया शातिर...

National Geographic Channel का एजेंट बनकर ठगी, 40 हजार लेकर ब्लॉक अकाउंट के 5 लाख के चैक थमा गया शातिर

 Newsbaji  |  Feb 25, 2023 04:18 PM  | 
Last Updated : Feb 25, 2023 04:18 PM
आरोपी ने दोनों पीड़ित भाइयों का इंटरव्यू लेकर चैक देते समय फोटो भी खिंचाया था.
आरोपी ने दोनों पीड़ित भाइयों का इंटरव्यू लेकर चैक देते समय फोटो भी खिंचाया था.

रायपुर. नेशनल जियोग्राफिक चैनल का प्रतिनिधि बनकर पहुंचे शातिर अपराधी ने एक परिवार के दो भाइयों से अलग-अलग मिलाकर कुल 40 हजार रुपये ले लिए. बदले में उन्हें ढाई-ढाई लाख रुपये के दो चेक थमा दिए. बाद में पता चला कि जिस अकाउंट के चेक उसने दिए थे, वह अकाउंट ब्लॉक है. पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है.

दरअसल, बलौदाबाजार निवासी तामेश्वर सायतोड़े रायपुर में कैब चलाता है. उसने पुलिस को बताया कि 13 अक्टूबर 2022 को उसे एक ग्राहक की बुकिंग ओला एप से मिली जिसमें उसे कुशालपुर चौक से लेकर नया रायपुर, अटल नगर जाना था. रास्ते में ग्राहक ने खुद का परिचय तनय बनर्जी के रूप में दिया और कहा कि वह नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए कंटेंट बनाता है. इसी सिलसिले में वह छत्तीसगढ़ आया है.

उसने कहा कि बलौदाबाजार जिले में किसानों की आत्महत्या का मामला सामने आया है. ऐसे में उसे कुछ किसानों से बातचीत करनी है. इंटरव्यू के साथ वह मुआवजे के रूप में चैनल की ओर से रकम भी देगा. अभी नेशनल जिओग्राफिक चैनल की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं. ऐसे में केवल दो किसानों को ढाई-ढाई लाख रुपये की रकम चैक के माध्यम से दी जाएगी. तामेश्वर उसके झांसे में आ गया.

उसने तनय से कहा कि वह स्वयं किसान है और रोज़गार के लिए शहर आया है. तब तनय बनर्जी ने उसे ही ठगने की सोची. उससे कहा कि उसे बलौदा बाजार तक नहीं जाना पड़ेगा यदि वह खुद किसान के रूप में यहां इंटरव्यू देता है तो. यहीं पर तत्काल उसे ढाई लाख का चैक भी दे देगा. उसने ये शर्त भी रखी कि ढाई लाख रुपये का चेक लेने के बदले उसे 20 हजार रुपये नकद देने होंगे. इसके बाद उसने तामेश्वर का इंटरव्यू लिया, साथ ही उसके परिवार की भी पूरी जानकारी ले ली.

बलौदाबाजार जाकर भाई को भी बुलवाया
ज्यादा पैसे झटकने के लिए आरोपी तनय ने तामेश्वर से कहा कि दूसरा इंटरव्यू उसके बड़े भाई का कर लिया जाए. वो भी उसे 20 हजार रुपये दे देगा और उसे भी ढाई लाख रुपये का चैक मिल जाएगा. अगले दिन पीड़ित अपने बड़े भाई पूनमचंद सायतोड़े के पास गया. साथ ही नेशनल जिओग्राफिक चैनल के तथाकथित प्रतिनिधि से बलौदाबाजार के होटल मारुती हब में मुलाकात की. पूनमचंद को भी  खुले मैदान में इंटरव्यू दिया. उससे भी 20 हजार रुपये लेकर बदले में चैक थमा दिया.

ब्लॉक था अकाउंट
तामेश्वर और पूनमचंद को आरोपी ने इंडसलैंड बैंक की राजपिपला (गुजरात) शाखा के खाते से जारी चैक दिए थे. ये भी कहा था कि 15 दिन बाद नेशनल जिओग्राफिक चैनल के दफ्तर से फोन आएगा. तब वे चैक को बैंक में प्रस्तुत करेंगे. 15 दिन बीत जाने के बाद भी फोन नहीं आया तो वे बैंक पहुंचे. वहां  पता चला कि अकाउंट ही ब्लॉक है. तब उसे ठगी पता चला. पुलिस अपराध दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft