Friday ,October 18, 2024
होमजुर्ममिमिक्री आर्टिस्ट ने लड़की, उसका भाई, जज व अफसर बनकर इंजीनियर से शादी के नाम पर ऐंठ लिए 1.30 करोड़...

मिमिक्री आर्टिस्ट ने लड़की, उसका भाई, जज व अफसर बनकर इंजीनियर से शादी के नाम पर ऐंठ लिए 1.30 करोड़

 Newsbaji  |  Jul 10, 2024 01:39 PM  | 
Last Updated : Jul 10, 2024 01:39 PM
मिम‍िक्री आर्टिस्ट ने ठगी के लिए जाल बुना और 1.30 करोड़ ठग लिए.
मिम‍िक्री आर्टिस्ट ने ठगी के लिए जाल बुना और 1.30 करोड़ ठग लिए.

बिलासपुर. मिमिक्री आर्टिस्ट ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से पैसे ऐंठने के लिए अपनी कला को ही हथियार बना लिया और एक करोड़ 30 लाख रुपये ऐंठ लिए. पहले तो लड़की बनकर बात की फिर उसका भाई, जज और अफसर बनकर जाल बुना. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.

बता दें कि शहर के सरकंडा में रहने वाले नीतिन जैन सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. वे मैहर में अपने भाई से मिलने के लिए गए थे. इसी दौरान उनकी पहचान जैन कॉलोनी में रहने वाले रोहित जैन (33) से हुई. जान-पहचान के दौरान रोहित को पता चला कि इंजीनियर शादी करने के लिए लड़की तलाश कर रहा है. इसका फायदा उठाते हुए उसने इंजीनियर से संपर्क बढ़ाया.

शादी करने के लिए लड़की तलाश करने में मदद करने की बात कही. उसने इंटरनेट से तीन लड़कियों की फोटो निकालकर इंजीनियर के पास भेज दी. इसमें एक युवती को इंजीनियर ने पसंद किया. रोहित ने उसका नाम एकता जैन बताया. इसके बाद उसने खुद ही दूसरे नंबर से लड़की की आवाज में इंजीनियर से बात करना शुरू कर दिया. साथ ही अलग-अलग सिम से उसने खुद को एकता का भाई, जज और अधिकारी बनकर इंजीनियर से बात की.

उसने इंजीनियर को फंसाकर एक करोड़ 30 लाख रुपये वसूल लिए. इसके बाद उन्हें धमकाकर रुपये की वसूली की जाने लगी. इंजीनियर की शिकायत पर पुलिस ने जांच के बाद आरोपी रोहित जैन को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी रोहित जैन ने इंटरनेट से लड़की की तस्वीर निकाली. उसका नाम एकता जैन बताया. उसने दूसरे नंबर से लड़की की आवाज में इंजीनियर से बात की. शादी के लिए तैयार होने की बात कहते हुए इंजीनियर को झांसे में लिया. इसके बाद बीमार होने की बात कहते हुए उसने 30 लाख रुपये इंजीनियर से वसूल लिए.

इसे अलग-अलग एकाउंट में जमा कराया. आरोपी ने अपनी कहानी में एक और पात्र गढ़ा अंशुल जैन, इसे लड़की का ममेरा भाई बताया. उसने अंशुल बनकर इंजीनियर से बात की. साथ ही अपनी बहन की शादी कराने पारिवारिक सहमति बनाने में मदद करने की बात कही. इसी बीच उसने शेयर मार्केट में नुकसान की बात कहते हुए मदद मांगी. साथ ही पारिवारिक समस्या, प्रॉपर्टी टैक्स भरने के लिए रुपये मांगे. उसने अलग-अलग बहानों से करीब 30 लाख की वसूली की.

इसके बाद पुणे जाकर एक नई कहानी बनाई. उसने बताया कि एकता का परिवार हैदराबाद में रहता है. वहां पर उनकी प्रॉपर्टी होना बताया. इसकी बिक्री के लिए हैदराबाद जाना बताया. साथ ही यहां पर उसने एकता के गिरफ्तार होने की बात कही. साथ ही बदली हुई आवाज में खुद को इन्कम टैक्स जज सुब्रमण्यम बताकर करीब 20 लाख की वसूली की. इसे अलग-अलग एकाउंट में जमा कराया गया.

लड़की की आवाज में पहले ही इंजीनियर को बताया था कि उनकी चेन्नई में प्रॉपर्टी है. इसके बाद उसने टैक्स अधिकारी रामाकृष्णनन बनकर इंजीनियर से बात की. उसने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं होने की बात कहते हुए एकता की गिरफ्तारी करने की बात कही. इससे बचने के लिए उसने तमिल, हिंदी और अंग्रेजी में बातचीत कर इंजीनियर से करीब 15 लाख रुपये वसूल कर लिए.

इसके बाद आरोपी ने बदली हुई आवाज में इंजीनियर को कॉल किया. उसने इंस्टैंट लोन ऐप के माध्यम से रकम की अदायगी नहीं कर पाने की बात कही. साथ ही जांच एजेंसियों की नजर में होने की बात कही. उसने खुद ही मकान के नीचे खड़े रहकर मकान की तस्वीर ली. इसे इंजीनियर के मोबाइल पर भेजा. साथ ही उसने ईडी के अधिकारियों के आने की बात कही और दरवाजा खोलने से मना किया. इस दौरान वह खुद बाहर से दरवाजे पर दस्तक देता रहा. डरे हुए इंजीनियर ने उसके बताए खाते में 20 लाख रुपये जमा कराए.

सटोरिया भी है मिमिक्री आर्टिस्ट
पूछताछ में पता चला है कि आरोपी रोहित जैन स्कूल के समय से ही फिल्मी कलाकारों की नकल करता है. वह कई फिल्मी कलाकारों की आवाज अच्छी तरह से निकाल लेता है. इसके अलावा वह लड़कियों की आवाज में भी बात करता है. इसका फायदा उठाते हुए उसने इंजीनियर से ठगी की घटना को अंजाम दिया. पुलिस ने बताया कि आरोपी आदतन सटोरिया है. वह ऑनलाइन बेटिंग ऐप पर दांव लगाता है. ठगी की रकम को उसने एवीएटर, तीन पत्ती, रमी और क्रिकेट सट्टे पर लगा दिया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft