Friday ,October 18, 2024
होमजुर्ममहादेव सट्टा एप का सरगना सौरभ चंद्राकर दुबई से अरेस्ट! इंटरपोल के जरिए ऐसे मिली कामयाबी...

महादेव सट्टा एप का सरगना सौरभ चंद्राकर दुबई से अरेस्ट! इंटरपोल के जरिए ऐसे मिली कामयाबी

 Newsbaji  |  Oct 11, 2024 11:58 AM  | 
Last Updated : Oct 11, 2024 11:58 AM
महादेव सट्टा एप मामले में सरगना की गिरफ्तारी की सूचना है.
महादेव सट्टा एप मामले में सरगना की गिरफ्तारी की सूचना है.

रायपुर. महादेव सट्टा एप के मुख्य सरगना सौरभ चंद्राकर को दुबई में गिरफ्तार किया गया है. इस कार्रवाई के लिए इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस का सहारा लिया गया, जिसे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जारी करवाया था. चंद्राकर की गिरफ्तारी भारतीय विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय की समन्वित कोशिशों से संभव हुई. सूत्रों के मुताबिक, दुबई के अधिकारियों ने भारत सरकार को गिरफ्तारी की सूचना दे दी है, और अब चंद्राकर को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

सौरभ चंद्राकर महादेव सट्टा एप के प्रमोटर के रूप में सक्रिय था, जो एक अवैध ऑनलाइन सट्टेबाजी नेटवर्क चला रहा था. इस नेटवर्क के तहत लाखों रुपये की सट्टेबाजी होती थी और मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए धन को विदेश भेजा जाता था. प्रवर्तन निदेशालय की जांच से यह भी पता चला है कि इस नेटवर्क के जरिए हर महीने करीब ₹450 करोड़ की कमाई हो रही थी, जिसमें अवैध गतिविधियों के लिए बनाए गए फर्जी बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया.

इस बड़े सट्टेबाजी घोटाले का कुल मूल्य ₹6,000 करोड़ आंका गया है. चंद्राकर पर कई राज्यों में आरोप दर्ज हैं, जिनमें छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और दिल्ली शामिल हैं. छत्तीसगढ़ पुलिस ने अकेले 71 मामले दर्ज किए हैं, जबकि अन्य राज्यों की पुलिस भी उसकी गिरफ्तारी का इंतजार कर रही थी. इस घोटाले के तहत देश भर में 19 आरोपियों के खिलाफ अभियोजन दाखिल किया गया था, जिनमें से 9 को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.

चंद्राकर और उसके सहयोगियों ने अवैध धन को क्रिप्टोकरेंसी, नकली हीरे के व्यापार, और विदेशों में रियल एस्टेट में निवेश किया था. यह भी सामने आया है कि चंद्राकर और उसके सहयोगी रवि उप्पल ने भारतीय नागरिकता छोड़कर वानुआतु की नागरिकता हासिल कर ली थी, जिससे वे जांच एजेंसियों से बचने की कोशिश कर रहे थे. इसके बावजूद, अब चंद्राकर की गिरफ्तारी भारत की जांच एजेंसियों के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है.

गिरफ्तारी के बाद, अब चंद्राकर को भारत लाने की कानूनी प्रक्रियाएं अंतिम चरण में हैं. दुबई की अदालत ने चंद्राकर की गिरफ्तारी की पुष्टि कर दी है और औपचारिक दस्तावेजों को तैयार किया जा रहा है ताकि उसे जल्द से जल्द प्रत्यर्पित किया जा सके. भारतीय अधिकारियों ने पुष्टि की है कि प्रत्यर्पण प्रक्रिया में अब देरी नहीं होगी और जल्द ही चंद्राकर भारत की हिरासत में होगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft