Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मबच्चों की खरीदी-बिक्री करने वाला गिरोह पकड़ाया, 2 महिलाओं समेत 6 अरेस्ट...

बच्चों की खरीदी-बिक्री करने वाला गिरोह पकड़ाया, 2 महिलाओं समेत 6 अरेस्ट

 Newsbaji  |  Feb 03, 2024 11:56 AM  | 
Last Updated : Feb 03, 2024 11:56 AM
रायपुर पुलिस ने बच्चों की खरीदी-बिक्री करने वाले गिरोह को पकड़ा है.
रायपुर पुलिस ने बच्चों की खरीदी-बिक्री करने वाले गिरोह को पकड़ा है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. इस मामले में 2 महिलाओं समेत कुल 6 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इन्होंने एक बच्चे को डेढ़ लाख रुपये में खरीकर 5 लाख रुपये में बेचा था. महिला के कब्जे से एक बच्चा भी बरामद किया गया है.

बता दें कि रायपुर पुलिस को सूचना मिली थी कि राजधानी में एक गिरोह बच्चों की खरीद-फरोख्त करने का काम कर रहा है. इस पर आईजी रतनलाल डांगी ने कार्रवाई के निर्देश दिए. गिरोह पर नजर रखी जा रही थी. इस बीच गिरोह में शामिल महिला एक बच्चे और उसके परिजनों को लेकर सिविल लाइन क्षेत्र पहुंची तो पुलिस ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. वहीं बच्चा बेचने आए परिजनों को भी पकड़ लिया गया.

ऐसे करते थे काम
पकड़ी गईं महिलाएं यशोदा नायक और सुशीला नायक हैं. दोनों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि वे ऐसे परिवार की तलाश करती थी जो बेहद गरीब हों और उन्हें पैसे की जरूरत हो. ऐसे गरीब परिवार को पैसों का लालच द‍िया जाता था और डेढ़ लाख में उनका बच्चा खरीद लेते थे. फिर उस बच्चे को पांच लाख में दूसरे को बेच देते थे.

एक करती थी खोजबीन, दूसरी ग्राहक
पुलिस की पूछताछ में यशोदा ने ये भी बताया कि इस काम के लिए उसने अपने साथ सुशीला नायक को रखा था. उसने सुशीला को बच्चा लाने पर 3.5 लाख रुपये देने का लालच दिया था. वही बच्चों की खोजबीन करती थी.

फर्जी गोदनामा में लाती थी बच्चा
सुशीला अपने पहचान वालों को पैसे का लालच देती थी. फिर फर्जी गोदनामा में बच्चा लाती थी. इसी सिलसिले में सुशीला बच्चे की तलाश करती दुर्ग पहुंची थी. वहां एक गरीब परिवार से मिलकर उन्हें डेढ़ लाख रुपये में अपने 4 माह के बच्चे को बड़े परिवार में देने का झांसा दिया था. बच्चे का पिता अपना बच्चा 1.5 लाख रुपये में देने को राजी हो गया. इसके बाद बच्चे और उसके परिवार के साथ महिला रायपुर के सिविल लाइन पहुंची. रायपुर पुलिस को महिला तस्कर की जानकारी मिलते ही बाल विकास विभाग से समन्वय कर गिरोह को पकड़ लिया गया.

इनके खिलाफ कार्रवाई
पुलिस ने यशोदा नायक व सुशीला नायक के साथ ही बच्चे के पिता और उसके 3 रिश्तेदारों समेत 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 370, 34 व जेजे एक्ट 2015 की धारा 80, 81 के तहत कार्रवाई की गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft