Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मबिजली का कनेक्शन काटने के नाम से हो फ्रॉड, धोखेबाज व्हाट्सएप का ले रहे सहारा......हो जाए सावधान !...

बिजली का कनेक्शन काटने के नाम से हो फ्रॉड, धोखेबाज व्हाट्सएप का ले रहे सहारा......हो जाए सावधान !

 Newsbaji  |  Dec 08, 2022 10:50 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायपुर। अगर आपके पास व्हाट्सएप के माध्यम से बिजली का कनेक्शन कटने का मेसेज आता है तो सावधान हो जाइए। यह साइबर ठगों द्वारा लिया जाने वाला धोखाधड़ी का नया तरीका है।

दरअसल, इसमें बिजली उपभोक्ताओं को मैसेज भेजा जाता है कि उनका बिजली का बिल नहीं जमा हुआ है या अपडेट नहीं है। लिहाजा उनका इलेक्ट्रिसिटी का कनेक्शन काट दिया जाएगा। जिससे उपभोक्ता घबराकर ठगी की घटना का शिकार हो रहे है।

कैसे होता है फ़्रॉड
जानकारी के अनुसार, सबसे पहले उपभोक्ता को व्हाट्सएप के माध्यम से या टेक्स्ट मैसेज भेजा जाता है। जिसमें लिखा होता है कि आपके बिजली का बिल जमा नहीं हुआ है, आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। मेसेज के नीचे एक कांटेक्ट नंबर भी दिया होता है

अगर आप डर से इस मेसेज को सही मान लेते है और उस नंबर पर कॉल करते है तो आपको ठग कोई एप्पलीकेसन इंस्टाल करने बोलता है, जो कि रिमोट कंट्रोल एप्पलीकेशन होता है। जैसे एनिडेस्क, रिमोट कंट्रोल एप्लिकेशन के इंस्टाल करने से आपके मोबाइल का एक्सेस ठगों के पास चला जाता है। ऐसे में आपके मोबाइल में जो कुछ भी हो रहा है, वो अपने सिस्टम में देख सकता है। फिर उसके बाद में आपसे कुछ रुपए जैसे 10-12 रुपए वॉलेट के माध्यम से डलवाये जाते है। इस दौरान वो आपका पासवर्ड देख लेता है। जिसका प्रयोग कर, आपके खाते का पूरा रुपया उड़ा देता है।

क्या करें
इस प्रकार का कोई भी मेसेज आए तो आप रिएक्ट न करें, ठगी का शिकार होने की स्थिति में 1930, नजदीकी थाने या साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft