Sunday ,October 20, 2024
होमजुर्मछत्तीसगढ़ में ठगी करने वाले मोहम्मद रियाज का मिला पाकिस्तानी कनेक्शन! लॉटरी के बहाने किया 21 करोड़ का फ्रॉड...

छत्तीसगढ़ में ठगी करने वाले मोहम्मद रियाज का मिला पाकिस्तानी कनेक्शन! लॉटरी के बहाने किया 21 करोड़ का फ्रॉड

 Newsbaji  |  Apr 22, 2023 09:43 AM  | 
Last Updated : Apr 22, 2023 09:43 AM
सांकेतिक फोटो.
सांकेतिक फोटो.

डेस्क. लॉटरी लगने का झांसा देकर ठगी करने वालों को गिरोह सक्रिय है. छत्तीसगढ़ के सरगुजा की एक महिला को 25 लाख रुपये की लॉटरी लगने का झांसा दिया गया और इस रकम को दिलाने के एवज में 7 लाख रुपये ठग लिए गए. ठगी का पता चलने पर महिला ने आत्महत्या कर ली. इसी मामले में एक युवक को बिहार के पूर्वी चम्पारण से गिरफ्तार किया गया है. बिहार की लोकल पुलिस के सहयोग से युवक को गिरफ्तार किया गया है, जिसके बाद छत्तीसगढ़ पुलिस उसे ट्रांजिट रिमांड पर लाई है. युवक से पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक आरोपी का पाकिस्तान कनेक्शन भी मिला है.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्वी चंपारण जिले के आदापुर थाना क्षेत्र के कलवारी मझरिया गांव से एक युवक को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी पश्चिम चंपारण जिले के मझौलिया थाना क्षेत्र के जौकटिया गांव निवासी है. आरोपी का नाम मोहम्मद रियाज उर्फ मो. वलीउल्लाह रेयाज है.

इस तरह की थी ठगी 
पुलिस के मुताबिक छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के सीतापुर थाना क्षेत्र लिचिरमा निवासी सेवपति पैकरा को बीते मार्च में अज्ञात व्यक्ति का फोन आया. महिला से कहा गया कि उसकी 25 लाख रुपये की लाटरी लगी है. यह रकम पाने के लिए प्रोसेसिंग फीस के रूप में कुछ रुपये बताए गए खाते में डालने को कहा गया. महिला ने जब रुपये खाते में डाल दिए तो वह उनके चंगुल में फंस गई. धीरे-धीरे उस महिला से करीब सात लाख रुपये ठगों ने खाते में डलवा लिए. इसके लिए उसने कर्ज भी लिया. बीते 23 मार्च को भी आए फोन में कहा गया कि 15 हजार खाते में डाल देगी तो लाटरी के रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. इसके बाद भी लाटरी के रुपये नहीं मिलने पर महिला ने वहां एक नदी में छलांग लगाकर जान दे दी थी.

21 करोड़ से ज्यादा की ठगी
सरगुजा की सीतापुर की पुलिस व साइबर क्राइम ने मामले की जांच शुरू की. इसमें फोन करने वाले की लोकेशन पूर्वी चंपारण में मिली. इस आधार पर सीतापुर के इंस्पेक्टर मो. कलीम के नेतृत्व में पहुंची पुलिस टीम ने रमगढ़वा व आदापुर पुलिस के सहयोग से मो. रियाज को उसकी ससुराल कलवारी मझरिया से गिरफ्तार कर लिया. आदापुर थानाध्यक्ष इंद्रजीत पासवान ने मीडिया को चर्चा में बताया कि पूछताछ में पता चला है कि गिरफ्तार ठग करीब 21 करोड़ से अधिक की ठगी कर चुका है. उसके खाते की जांच में पता चला है कि तीन बार में उसने करीब आठ लाख रुपये पाकिस्तान के एक खाते में भेजे हैं. इस गिरोह का नेटवर्क भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में फैला है. अन्य सदस्यों के बारे में पता लगाया जा रहा है. 
 

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft