Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मझारखंड के 2 आत्मसमर्पित नक्सली छत्तीसगढ़ के इंजीनियर से मांग रहे थे 20 लाख की लेवी, पुलिस ने पकड़ा...

झारखंड के 2 आत्मसमर्पित नक्सली छत्तीसगढ़ के इंजीनियर से मांग रहे थे 20 लाख की लेवी, पुलिस ने पकड़ा

 Newsbaji  |  Aug 01, 2023 05:40 PM  | 
Last Updated : Aug 01, 2023 05:40 PM
जशपुर पुलिस ने झारखंड के 2 आत्मसमर्पित पूर्व नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.
जशपुर पुलिस ने झारखंड के 2 आत्मसमर्पित पूर्व नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की पुलिस ने झारखंड के 2 पूर्व नक्सल‍ियों को गिरफ्तार किया है, जो आत्मसमर्पण करने के बाद फिर से अपराध की दुनिया में कदम रख चुके थे. दोनों ने जशपुर के पीएचई विभाग के एक सब इंजीनियर से 20 लाख की लेवी मांगी थी.

बता दें कि छत्तीसगढ़ समेत अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों व केंद्र सरकार की ओर से नक्सलवाद के खात्मे के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसमें आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के पुनर्वास से लेकर उन्हें पिछले आरोपों से दोषमुक्त करने की बातें भी शामिल हैं. लेकिन, कई ऐसे भी हैं जो आत्मसमर्पण के बाद भी अपराध की दुनिया में सक्रिय हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही मामला इस घटना में सामने आया है.

ये है मामला
दरअसल, जशपुर जिले में पीएचई विभाग में पदस्थ एक सब इंजीनियर से 2 युवकों ने खुद को नक्सली बताकर 20 लाख रुपये की लेवी देने के लिए धमकी दी थी. इस पर सब इंजीनियर ने विभागीय अफसरों को जानकारी दी. तब अफसरों ने मामले की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराने को कहा. एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस सक्रिय हो गई. जानकारी मिली कि आरोपी झारखंड से हैं. उन्हें पकड़ने के लिए कवायद शुरू की गई.

झारखंड से पकड़े गए आरोपी
जशपुर पुलिस ने पड़ोसी राज्य झारखंड के सिमडेगा जिले के जपकाकोना में छापेमारी की. फिर यहां से आरोपी प्रह्लाद सिंह और सूरज यादव को गिरफ्तार कर लिया गया. उनसे पूछताछ करने पर पता चला कि ये दोनों पूर्व में नक्सली रहे हैं और आत्मसमर्पण कर चुके हैं. दोनों को कोर्ट में पेश कर जेल भेजा जाएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft