Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मसरकारी जमीन पर कब्जा कर बनवाया अपार्टमेंट, फरार सहयोगी पटवारी पकड़ा गया...

सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनवाया अपार्टमेंट, फरार सहयोगी पटवारी पकड़ा गया

 Newsbaji  |  Jan 27, 2024 01:23 PM  | 
Last Updated : Jan 27, 2024 01:23 PM
सक्ती में सरकारी जमीन पर कब्जा कर अपार्टमेंट बनाने के मामले में  सहआरोपी पटवारी को गिरफ्तार किया गया है.
सक्ती में सरकारी जमीन पर कब्जा कर अपार्टमेंट बनाने के मामले में सहआरोपी पटवारी को गिरफ्तार किया गया है.

सक्ती. छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में खुद की जमीन के साथ सरकारी जमीन पर कब्जा कर अपार्टमेंट बनवाने के मामले में पुलिस ने मामला दर्ज किया है. इस कूटरचना के मामले में पटवारी की भूमिका भी संदिग्ध थी, जो कि मामला दर्ज होने के बाद से फरार था. आखिरकार इस बहुचर्चित मामले में पुलिस ने आरोपी पटवारी को बिलासपुर से गिरफ्तार कर लिया है.

बता दें कि शिकायतकर्ता संजय रामचंद्र ने स्थानीय स्तर पर सुनवाई नहीं होने पर इस मामले की शिकायत साल 2019 में सीएम से की थी. इसमें बताया था कि सक्ती के जगदीश बंसल ने पिछले 20 वर्षों से शासकीय जमीन पर कब्जा कर 24 मकानों का अपार्टमेंट और करोड़ों का आलिशान बंगला बना लिया है. मामले की जांच कलेक्टर ने टीम गठित कर कराई थी. जांच में पता चला कि हेमलता पति जगदीश प्रसाद बंसल के नाम पर पटवारी हल्का नम्बर 22 में खसरा नम्बर 1316/7 वा 12 डिसमिल जमीन तो दर्ज थी.

लेकिन, उसके द्वारा बिना न्यायालय के आदेश के कूटरचना कर 3 डिसमिल जमीन को अपने नाम पर 1316/34 रकबा बनाकर अभिलेख में दर्ज करा लिया गया. वहीं जगदीश बसंल ने अपने आवेदन के माध्यम से बताया कि नामांतरण क्रमांक 121 के माध्यम से नाम पर दर्ज कराया गया है. तहसीलदार सक्ती की जांच में पता चला कि हेमलता पति जगदीश बंसल के नाम पर दर्ज नहीं है. इस वजह से हेमलता बंसल ने कूटरचना कर राजस्व अभिलेख में अपने नाम पर खसरा नम्बर 1316/34 रकबा 3 डिसमिल दर्ज कराया गया है.

पटवारी व महिला के खिलाफ हुई थी एफआईआर
इसके लिए थाना सक्ती में हेमलता पति जगदीश प्रसाद बंसल और तत्कालीन हल्का पटवारी कुजबिहारी बैसवाड़े के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए भेजा गया था. इस पर 4 सितंबर 2021 को थाना सक्ती में हेमलता बंसल और तत्कालीन पटवारी कुंजबिहारी बैसवाड़े के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. इसके तहत धारा 420, 467, 468, 471, 34 का मामला दर्ज किया गया था.

चल रहा था फरार
इस बीच हेमलता बंसल ने गिरफ्तारी से बचने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. इस पर कोर्ट ने उसे अग्रिम जमानत दे दी थी. जबकि पटवारी फरार चल रहा था. लगातार शिकायत के बाद भी पुलिस गिरफ्तार नहीं कर रही थी. अब जब नई सरकार बनी है तो पुलिस भी सक्रिय हुई है. ऐसे में उसे बिलासपुर के अशोक नगर स्थित उसके निवास से पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है. अब शासकीय जमीन पर बने कब्जे को लेकर निर्णय होना बाकी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft