Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मदुर्ग के बीजेपी नेता प्रीतपाल बेलचंदन 15 करोड़ घोटाले के मामले में गिरफ्तार, जानें डिटेल...

दुर्ग के बीजेपी नेता प्रीतपाल बेलचंदन 15 करोड़ घोटाले के मामले में गिरफ्तार, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jul 24, 2023 02:20 PM  | 
Last Updated : Jul 24, 2023 02:20 PM
दुर्ग सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.
दुर्ग सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

भिलाई. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता प्रीतपाल बेलचंदन को 14 करोड़ 89 लाख रुपये के घोटाले के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 2014 से 2020 के बीच अध्यक्ष रहते हुए उसने इस घोटाले को अंजाम दिया था. कोर्ट से अग्रिम जमानत खारिज होने के बाद ये गिरफ्तारी की गई है.

ये है मामला
तय आरोप के मुताबिक प्रीतपाल समेत संचालक मंडल ने पंजीयक सहकारी संस्थाएं से बिना अनुमति के अनुदान राशि और एकमुश्त समझौता योजना में छूट दे दी थी. इस तरह 234 मामलों में 1313.50 लाखरुपये की अनुदान राशि गोदाम निर्माण के लिए दी थी. यही नहीं, अगस्त 2016 से जून 2019 तक एकमुश्त समझौता योजना में नियमों के विपरीत जाकर 186 मामलों में 175.61 लाख रुपये की छूट प्रदान की. तब 2 साल पहले बैंक के सीईओ पंकज सोढ़ी ने दुर्ग कोतवाली थाने में उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई.

इन धाराओं के तहत दर्ज है अपराध
दुर्ग पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी की धारा 420 समेत धारा 409, 467, 468, 471 और 34 के तहत मामला दर्ज किया था. तब गिरफ्तारी से बचने प्रीतपाल ने जिला अपर सत्र न्यायाधीश शैलेष कुमार तिवारी की अदालत में जमानत की याचिका लगाई थी. कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया है. इसके बाद दुर्ग पुलिस ने सोमवार सुबह प्रीतपाल बेलचंदन के घर छापेमारी और उसे गिरफ्तार कर लिया.

285 पन्नों की रिपोर्ट में तय किया आरोप
मामले की शिकायत पहले तत्कालीन कलेक्टर से की गई थी. कलेक्टर के निर्देश पर पर ही तत्कालीन एडिशनल कलेक्टर बिरेंद्र बहादुर पंचभाई के साथ ही उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं विनोद कुमार बुनकर, ऑडिटर अजय कुमार और कोऑपरेटिव इंस्पेक्टर एके सिंह की संयुक्त टीम ने जांच की. कुल 248 पन्नों की रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी गई थी. इसमें बैंक के आर्थिक नुकसान की बात कहते हुए प्रीतपाल बेलचंदन को दोषी बताया गया था.

विस चुनाव भी लड़ चुका है प्रीतपाल
सहकारिता की राजनीति करने वाला बीजेपी नेता प्रीतपाल बेलचंदन मेनस्ट्रीम राजनीति में भी सक्रिय रहा है. इसी के दम पर उसने 2008 के विधानसभा चुनाव में भी दावेदारी की थी. विधायक का चुनाव लड़ा था, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था. बाद में सहकारिता चुनाव में जीत दर्ज करते हुए सहकारी बैंक अध्यक्ष बन गया. अब जेल जाने की तैयारी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft