Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्म19 साल बाद पकड़ाया बस में लूटपाट करने वालों का सरगना, तमिलनाडु में बन गया था बस कंडक्टर...

19 साल बाद पकड़ाया बस में लूटपाट करने वालों का सरगना, तमिलनाडु में बन गया था बस कंडक्टर

 Newsbaji  |  Feb 12, 2023 03:46 PM  | 
Last Updated : Feb 12, 2023 03:46 PM
बलरामपुर पुलिस ने आरोपी को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर से गिरफ्तार किया है.
बलरामपुर पुलिस ने आरोपी को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर से गिरफ्तार किया है.

अंबिकापुर. अविभाजित सरगुजा जिले और वर्तमान में बलरामपुर जिले में आने वाले इलाके में जब नक्सलियों का खौफ था, उस जमाने में लुटेरों का एक गैंग भी सक्रिय हो गया था. इसी दौर में साल 2004 में यहां एक बस में लुटपाट की गई थी. पुलिस ने गैंग के बाकी सदस्यों को तो ‍गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन सरगना फरार था. आखिरकार 19 साल बाद उसे पकड़ लिया है. हैरानी की बात ये कि इस बीच वह तमिलनाडु भाग गया था और वहां एक बस में कंडक्टर बनकर काम कर रहा था.

दरअसल, नक्सल गतिविधियाें के दौर में झारखंड के आपराधिक प्रवृत्ति के कुछ स्थानीय युवकों ने ये गिरोह बनाया था. वे यात्री बसों को रोककर लूटपाट करते थे. उनके निशाने पर अंबिकापुर से बनारस और अंबिकापुरसे रामनुजगंज जाने वाले मार्ग पर रात में चलने वाली बसें होती थीं. ऐसी ही एक घटना एक जून 2004 को हुई थी. तब एक गिरोह ने हथियारों का डर दिखाकर यात्रियों से लुटपाट की थी.

पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और पता चला कि इस वारदात को झारखंड के गढ़वा जिले के रंका थाना क्षेत्र के ग्राम बरवा ठींगला निवासी आरोपी विभावन मिस्त्री के गैंग ने अंजाम दिया है. इस वारदात में बस यात्रियों से एक लाख से अधिक की नकदी और सोने-चांदी के जेवर लूटे गए थे. बाद में पुलिस ने अजय मिंज, शंकर मिंज, आकाश उरांव, बोलवा, रामजी, विनय ठाकुर, अनिल मिंज निवासी रंका थाना रंका जिला गढ़वा व विष्णु पनिका निवासी सोनडीहा पुलिस चौकी रेवटी थाना चंदौरा  सूरजपुर को एक-एक कर गिरफ्तार किया और उन्हें जेल भेज दिया था. जबकि सरगना विभावन मिस्त्री फरार हो गया था. उसका फरारी में चालान पेश किया गया था.  उसके खिलाफ स्थायी वारंट जारी किया गया था.

ऐसे आया पकड़ में
बलरामपुर पुलिस को पिछले दिनों सूचना मिली कि झारखंड निवासी लूटपाट का आरोपी विभावन मिस्त्री अपना घर छोड़ तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में रहने लगा है. पुलिस ने उसके बारे में पुख्ता जानकारी जुटाई तो ये जानकारी सामने आई कि वह वहां बस में कंडक्टर का काम करता है. इसके बाद एक टीम बनाकर उसे पकड़ने तमिलनाडु के श्रीपरेरंबदूर भेजा गया. वहां उसे बसस्टैंड पर ही पकड़ लिया गया. वारदात को अंजाम देते समय उसकी उम्र 26 साल थी, अब जब पकड़ा गया है तो उसकी आयु 45 को पार कर चुकी है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft