Sunday ,October 20, 2024
होमजुर्मभोपाल और बिहार के अररिया के चोर भिलाई में साइकिल से करते थे रेकी फिर चोरी, 5 मामले खुले...

भोपाल और बिहार के अररिया के चोर भिलाई में साइकिल से करते थे रेकी फिर चोरी, 5 मामले खुले

 Newsbaji  |  May 06, 2023 03:08 PM  | 
Last Updated : May 06, 2023 04:12 PM

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई में पुलिस ने दो चोरों को गिरफ्तार किया है. उनमें से एक मध्यप्रदेश के भोपाल तो दूसरा बिहार के अररिया का रहने वाला है. ये दोनों साइकिल से घूम-घूमकर सूने मकानों की रेकी करते थे फिर चोरी की घटना को अंजाम देते थे. इस तरह उन्होंने शहर के अलग-अलग इलाकों में कुल 5 जगहों पर चोरी की वारदात को अंजाम देकर लाखों का माल उड़ाया था. पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज देखकर पतासाजी कर आरोपियों को पकड़ा है.

बता दें कि भिलाई के सुपेला और पद्मनाभपुर थाना क्षेत्र में पांच अलग-अलग मामलों में चोरी की घटनाएं सामने आई थी. पांचों में चोरी का तरीका एक जैसा था. शक था कि वारदात को किसी एक गिरोह ने अंजाम दिया है. तब एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने एंटी क्राइम एवं साइबर यूनिट दुर्ग, थाना सुपेला व थाना पदमनाभपुर की संयुक्त टीम बनाकर पतासाजी को कहा. इसी आधार पर अलग-अलग तथ्यों के आधार पर जांच शुरू की गई.

सीसीटीवी से मिला अहम सुराग
टीम ने संदेहियों पर निगाह रखना शुरू किया. आदतन अपराधियों व जेल से रिहा हुए अपराधियों से पूछताछ कर पतासाजी के प्रयास किए जा रहे थे. मुखबीरों की भी मदद ली जा रही थी. इसके अलावा आसपास के मार्गों में लगे सीसीटीवी कैमराें की जांच की गई. इसी दौरान कुछ संदेहियों के फुटेज मिले, जिन्हें सोशल मीडिया में वायरल किया गया. फिर इसी आधार पर दो संदेह‍ियों का पता चला. उन पर सीसीटीवी के जरिए ही नजर रखी जा रही थी.

साइकिल छोड़कर जाते दिखे, लौटे तो पकड़े गए
 इसी बीच पावर हाउस भिलाई के पास दोनों संदेहियों का ताजा फुटेज मिला. इसमें वे पावर हाउस की तरफ जाते दिखे. इससे पहले उन्होंने लिंक रोड स्थित एक साइक‍िल दुकान में साइक‍िल रिपेयरिंग कराने के लिए छोड़ी थी. पुलिस की टीम सादी वर्दी में साइकिल रिपेयरिंग शॉप के आसपास तैनात हो गई और उनके लौटने का इंतजार करने लगी. आखिरकार वे लौटे और पुलिस ने घेराबंदी कर दोनों को पकड़ लिया. उन्हें थाने लाकर पूछताछ की गई. तब उन्होंने चोरी करना कबूल कर लिया.

भोपाल व बिहार से आते थे, साइकिल से रेकी
सख्ती से पूछताछ में दोनों ने अपना नाम व परिचय दिया. एक युवक सैयद अहमद निवासी भोपाल तो दूसरा मोहम्मद हुसैन अरर‍िया बिहार का था. ये दोनों आते थे और साइकिल किराए पर लेकर रेकी करने जाते थे. चोरी करने के साथ सीसीटीवी का डीवीआर भी उखाड़कर ले जाते थे और उसे नाले में फेंक देते थे. कहीं कुछ न मिला वहां भी उन्होंने डीवीआर निकालकर उसे नाले में फेंका था.

इन पांच मामलों का हुआ खुलासा

  •  मार्च 2023 में नेहरू नगर के एक मकान में कुछ नहीं मिला तो डीवीआर उखाड़कर नाले में फेंका.
  • सूने मकान में ताला तोड़कर नगदी 1.25 लाख रुपये व चांदी के सिक्कों की चोरी
  • 29 अप्रैल वापस दुर्ग-भिलाई आकर एक मई को पद्मनाभपुर क्षेत्र के आदर्श नगर में एक सूने मकान से 1200 रुपये नगद व बैग की चोरी.
  • दो मई को नेहरू नगर में मार्केट के पास एक सूने मकान से कोई कीमती समान नहीं मिलने पर सीसीटीवी का डीवीआर निकालकर कोसानाला में फेंका.
  • 3 मई को नेहरू नगर के विद्या विहार कालोनी के मकान की आलमारी में रखे नगदी 12000 रुपये व सोने-चांदी के गहनों के 1-2 टुकड़ों की चोरी.

इनकी हुई जब्ती
चोरों की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त आलाजरब, साइक‍िल, 12 हजार रुपये नगद, चांदी के सिक्के व सोने के सामान बरामद किए गए हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft