Friday ,October 18, 2024
होमजुर्मछत्तीसगढ़ में नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले दो आरोपी यूपी से अरेस्ट...

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले दो आरोपी यूपी से अरेस्ट

 Newsbaji  |  Oct 12, 2024 11:47 AM  | 
Last Updated : Oct 12, 2024 11:47 AM
एनआईए ने नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले दो लोगों को प्रयागराज से गिरफ्तार किया है.
एनआईए ने नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले दो लोगों को प्रयागराज से गिरफ्तार किया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को हथियार और गोला-बारूद की सप्लाई करने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त की है. एनआईए ने शुक्रवार को इस साजिश से जुड़े दो प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए दोनों आरोपी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले के रहने वाले हैं, जिनमें सुधीर त्रिपाठी और सूरज निषाद का नाम शामिल है. इनकी गिरफ्तारी के साथ ही इस मामले में अब तक कुल छह आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

इससे पहले, एनआईए ने जनवरी 2023 में चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था. उस समय स्थानीय पुलिस ने आरोपियों के पास से हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किए थे. गिरफ्तारियों के बाद, एनआईए ने मामले में शस्त्र अधिनियम, यूए (पी) ए और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है. जांच के दौरान यह पाया गया कि सुधीर और सूरज नक्सलियों के साथ गहरे संपर्क में थे और उन्हें हथियारों की सप्लाई में मदद कर रहे थे.

एनआईए की जांच में यह भी खुलासा हुआ कि सुधीर और सूरज उत्तर प्रदेश से छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों को हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति करने के लिए नियमित रूप से सक्रिय थे. दोनों आरोपी एक-दूसरे के लगातार संपर्क में रहते थे और एक संगठित नेटवर्क के माध्यम से नक्सलियों को आवश्यक संसाधन प्रदान करते थे. इस संगठित आपूर्ति से नक्सलियों की गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा था.

जांच एजेंसी ने पहले गिरफ्तार किए गए चार आरोपियों से पूछताछ के आधार पर इस नेटवर्क का पता लगाया था. गिरफ्तारियों के दौरान आरोपियों से मिली जानकारी के आधार पर एनआईए ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी और मामले में गहराई से जांच की. दोनों नए आरोपियों की गिरफ्तारी से नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले पूरे गिरोह का भंडाफोड़ होने की उम्मीद है.

स्थानीय पुलिस और सुरक्षा बलों ने भी इस कार्रवाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने एनआईए को आरोपियों के ठिकानों की जानकारी दी और गिरफ्तारी के दौरान सहयोग किया. सुरक्षा बलों ने उन स्थानों पर छापेमारी की, जहां से हथियारों की सप्लाई की जा रही थी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft