Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मपाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व जीएम अशोक चतुर्वेदी व रिश्तेदार दरभा बीईओ के ठिकानों पर ACB की रेड, जानें डिटेल...

पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व जीएम अशोक चतुर्वेदी व रिश्तेदार दरभा बीईओ के ठिकानों पर ACB की रेड, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jul 06, 2023 01:17 PM  | 
Last Updated : Jul 06, 2023 01:17 PM
पाठ्य-पुस्तक निगम के पूर्व जीएम व उसके दामाद बीईओ के ठिकानों पर एसीबी ने छापेमारी की है.
पाठ्य-पुस्तक निगम के पूर्व जीएम व उसके दामाद बीईओ के ठिकानों पर एसीबी ने छापेमारी की है.

रायपुर. ACB Raid in CG: भ्रष्टाचार व आर्थ‍िक अनियमितता के मामले में गिरफ्तार किए गए पाठ्य-पुस्तक निगम के पूर्व जीएम अशोक चतुर्वेदी के खिलाफ एसीबी की कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में गुरुवार की तड़के उसके कांकेर जिले के दुर्गकोंदल स्थित निवास पर छापेमारी की गई है. इसके साथ ही उसके दामाद दरभा बीईओ राजेश उपाध्याय के निवास पर भी छापेमारी जारी है.

बता दें कि बीजेपी शासनकाल में अशोक चतुर्वेदी को पंचायत विभाग से प्रतिनियुक्ति पर पाठ्य पुस्तक निगम भेजा गया था, जहां वह जीएम के पद पर काम कर रहा था. उसी दौरान उसके खिलाफ आर्थिक अनियमितता की शिकायत मिली थी. लेकिन कार्रवाई नहीं की गई. वर्ष 2019 में उसे एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो) ने अपने रडार पर लिया और जांच शुरू की. उसके खिलाफ 4 मामले दर्ज किए गए.

ये गड़बड़ियां पाई गईं
जांच में पता चला कि पाठ्यपुस्तक निगम में ग्रीन बोर्ड के टेंडर के नाम पर अशोक चतुर्वेदी ने अपने बेटे को फायदा पहुंचाने के लिए गड़बड़ी को अंजाम दिया. इसी तरह फर्जी दस्तावेज़ों के आधार पर टेंडर पास करवाने का मामला दर्ज किया गया. वहीं कमेटी को गुमराह करके ठेकेदार को फायदा पहुंचाने का काम भी उसने किया था. इनके साथ ही अनुपातहीन संपत्ति का मामला भी दर्ज किया गया.

आंध्रप्रदेश से हुआ है गिरफ्तार
बता दें कि पाठ्य-पुस्तक निगम के पूर्व जीएम अशोक चतुर्वेदी मामला दर्ज हाेने के बाद से फरार हो गया था. फरारी में ही उसने हाई कोर्ट में अग्र‍िम जमानत याचिका दायर की. इसे कोर्ट ने खार‍िज कर दिया. फिर एसीबी ने पतासाजी कर पिछले दिनों उसे आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले से गिरफ्तार किया था.

2 जगह एक साथ छापेमारी
गिरफ्तारी के बाद पूछताछ और उससे पहले से ही जुटाई गई जानकारियों के आधार पर उसकी संपत्ति के बारे में ब्योरा एसीबी ने निकाल लिया था. इसमें अशोक चतुर्वेदी के पैतृक निवास और दामाद के पास मौजूद संपत्ति का पता चला था. इसी आधार पर गुरुवार को दोनों ठिकानों पर छापेमारी की गई है.

व्याख्याता से बना बीईओ
अशोक चतुर्वेदी का दामाद राजेश उपाध्याय मूल रूप से पंडरीपानी स्कूल में व्याख्याता के रूप में पदस्थ था. लेकिन, एप्रोच के दम पर उसे बीईओ का प्रभार दिया गया. जांच में उसके द्वारा अनियमितता के अलावा अपने ससुर की संपत्ति को छिपाने में मदद के तौर पर अघोष‍ित संपत्ति होने के सबूत मिलने पर उसके ठिकाने पर छापेमारी की गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft