Saturday ,October 19, 2024
होमजुर्मटाइगर रिजर्व में तेंदुए का शिकार, खाल समेत 4 तस्कर गिरफ्तार, अंतरराज्यीय तस्करी की आशंका...

टाइगर रिजर्व में तेंदुए का शिकार, खाल समेत 4 तस्कर गिरफ्तार, अंतरराज्यीय तस्करी की आशंका

 Newsbaji  |  Jun 24, 2023 02:53 PM  | 
Last Updated : Jun 24, 2023 02:55 PM
गरियाबंद जिले में तेंदुए की खाल के साथ 4 तस्कर पकड़े गए हैं.
गरियाबंद जिले में तेंदुए की खाल के साथ 4 तस्कर पकड़े गए हैं.

गरियाबंद. छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले से लगे सीतानदी उदंती टाइगर रिजर्व में तेंदुए के शिकार का मामला सामने आया है. बहरहाल पुलिस ने 4 तस्करों को तेंदुए की खाल के साथ गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसे जब्त कर आरोपियों को हिरासत में लिया है. उम्मीद की जा रही है कि किसी बड़े अंतरराज्यीय गिरोह का राज खुल सकता है.

बता दें कि वन्य जीवों के शिकार के मामले में सीतानदी उदंती अभयारण्य व टाइगर रिजर्व शुरू से ही बेहद संवेदनशील रहा है. ओडिशा बार्डर होने से उधर से भी शिकारी आते हैं और वापस भाग जाते हैं. इसके अलावा स्थानीय गिरोह भी वन्य जीवों का शिकार कर वहां भाग जाते हैं. इसके अलावा तस्करों द्वारा संबंधित क्षेत्र में अवैध तरीके से कॉरीडोर बना लिए जाने की बातें भी सामने आती रही हैं, जिसके जरिए अवैध शिकार की तस्करी की जाती है. इसी कड़ी में पुलिस के हाथ ये सफलता लगी है.

छुरा पुलिस ने की कार्रवाई
दरअसल, जिले की छुरा थाने की पुलिस को सूचना मिली कि कुछ लोगों के पास तेंदुए की खाल है. उसे वे बेचने की फिराक में हैं. तब पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर 4 तस्करों को पकड़ा. तलाशी के दौरान उनके पास से तेंदुए की खाल मिली. चारों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. साथ ही खाल को जब्त कर लिया गया है.

वन विभाग से किया संपर्क
मामले में और जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस ने वन विभाग व टाइगर रिजर्व के अफसरों से भी संपर्क किया है, ताकि इस बारे में और अहम जानकारियां हासिल की जा सके. ऐसे में जल्द ही पुलिस द्वारा तस्करी के इस मामले में बड़े खुलासे की उम्मीद की जा रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft