Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज रिसर्च में वर्कशॉप, डेंटल लेजर मशीन की खूबियों पर हुई सारगर्भित चर्चा...

रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज रिसर्च में वर्कशॉप, डेंटल लेजर मशीन की खूबियों पर हुई सारगर्भित चर्चा

 Newsbaji  |  May 25, 2024 01:27 PM  | 
Last Updated : May 25, 2024 01:27 PM
भिलाई के रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज रिसर्च में हुआ वर्कशॉप.
भिलाई के रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज रिसर्च में हुआ वर्कशॉप.

भिलाई. SRGI के अध्यक्ष संजय रूंगटा के कुशल मार्गदर्शन में रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज रिसर्च (आरसीडीएसआर), भिलाई के ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग द्वारा दंत चिकित्सा और ओरल व मैक्सिलोफेशियल सर्जरी में लेजर की बहुमुखी प्रतिभा पर व्याख्यान और व्यावहारिक कार्यशाला के साथ GnathOS 2024 नामक वार्षिक सीडीई का आयोजन किया गया था. यह कार्यक्रम विगत दिनों आयोजित किया गया और सीएसडीसी द्वारा 6 सीडीई अंक प्रदान किए गए.

कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि सीएसडीसी के रजिस्ट्रार डॉ. अमित वास्ती थे और अतिथि वक्ता अमरावती के प्रख्यात लेजर विशेषज्ञ डॉ. कौस्तुभ ठाकरे थे. उद्घाटन में डीन डॉ. कार्तिक कृष्ण एम, वाइस डीन डॉ. फातिमा खान और कॉलेज समन्वयक डॉ. रीना कुलश्रेष्ठ उपस्थित थे. आयोजन टीम का नेतृत्व डॉ. मनीष पंडित, आयोजन अध्यक्ष, डॉ. श्रुति राव, आयोजन सचिव, डॉ. आफरीन आफताब, वैज्ञानिक संयोजक और डॉ. अल्फा मैरी मैथ्यू, कोषाध्यक्ष ने किया और इसमें स्नातकोत्तर, प्रशिक्षु और गैर-शिक्षण कर्मचारी शामिल थे.

इस वर्कशॉप में अनुभवी डॉक्टरों द्वारा डेंटल लेज़र मशीन की खूबियों एवं मुख शल्य चिकित्सा में LASER लेज़र मशीन के उपयोग को बखूबी समझाया गया.  लेज़र जैसी आधुनिक मशीन से कई तरह की मुख शल्य चिकित्सा को बिना चीरा दिए किया जा सकता है जिससे मरीजों को शल्य चिकित्सा के बाद होने वाली तकलीफों में काफी कमी आती है.

पूरे छत्तीसगढ़ से पंजीकरण के लिए भारी प्रतिक्रिया मिली. व्याख्यान संवादात्मक था और प्रतिभागियों को लेजर दंत चिकित्सा के माध्यम से एक यात्रा पर ले गया. व्यावहारिक प्रशिक्षण में लेजर के उपयोग और उपकरणों को समझने का प्रदर्शन शामिल था, जिसके बाद प्रत्येक प्रतिभागी ने व्यवस्थित मॉडलों पर अभ्यास किया. रुंगटा डेंटल कॉलेज में लेजर मशीन की सुविधा उपलब्ध है, जिससे मरीजों को सर्जरी के आधुनिकीकरण का लाभ मिल रहा है.

रूंगटा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल में लेज़र मशीन की सुविधा उपलब्ध है जिससे मरीजों को शल्य चिकित्सा के आधुनिकीकरण का लाभ मिल रहा है. ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग नियमित रूप से फेशियल ट्रॉमा, ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस, कटे होंठ और तालू की सर्जरी, मुख एवं जबड़े के कैंसर, टीएमजे एंकिलोसिस और जबड़े के ट्यूमर का इलाज बेहद किफायती कीमतों पर करता है और आईपीडी और फार्मेसी सहित सभी सुविधाएं परिसर में उपलब्ध हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft