Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़रेयर केस: महिला के शरीर में 3 किडनियां, तीनों में इन्फेक्शन, सफल रही सर्जरी...

रेयर केस: महिला के शरीर में 3 किडनियां, तीनों में इन्फेक्शन, सफल रही सर्जरी

 Newsbaji  |  Sep 26, 2023 12:30 PM  | 
Last Updated : Sep 26, 2023 12:30 PM
सफल सर्जरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है.
सफल सर्जरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित स्पर्श हॉस्पिटल में अनोखा केस आया. एक मह‍िला मरीज की दो नहीं, बल्कि तीन किडनियां थीं और तीनों में ही इन्फेक्शन था, जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई थी. अस्पताल के डॉक्टर्स ने अपने अनुभव के आधार पर मरीज को बीमारी से मुक्ति दिलाने में सफलता हासिल की है.

अस्पताल के डॉ. शिवेंद्र तिवारी के अनुसार, मरीज की किडनी में बहुत दिनों से समस्या बनी हुई थी. इलाज के लिए मरीज ने कई बड़े अस्पतालों के चक्कर लगाए, लेकिन समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही थी. इस बीच सोनोग्राफी टेस्ट और अलग-अलग जांच भी हुईं, लेकिन कभी यह बात पता नहीं चली कि महिला के शरीर में तीन किडनियां हैं. कुछ दिनों पहले इलाज के लिए वह स्पर्श हॉस्पिटल आई. डॉक्टरों से उसने अपनी बीमारी साझा की तब जांच के बाद यह पता चला कि महिला के शरीर में तीन किडनियां हैं.

इसलिए रेयर केस
डॉ. शिवेंद्र ने बताया कि आमतौर पर मानव शरीर में दो किडनियां होती हैं. इस केस में मरीज के शरीर के लेफ्ट साइड में दो किडनियां थीं. यह एक बहुत ही रेयर केस है. अब तक पूरी दुनिया में ऐसे केवल 100 केस ही सामने आए हैं.

यह थी बीमारी
मरीज की किडनी पाइप में सूजन होने की वजह से पूरी किडनी ही ब्लॉक हो गई. साधारण भाषा में समझा जाए तो इस मरीज के शरीर में तीन किडनी होने की वजह से लेफ्ट साइड की दोनों किडनियां प्रभावित होने लगीं और इन्फेक्शन फैल गया था. महिला काफी दिनों से दर्द में थीं और बेहतर इलाज के लिए भटक रही थी.

ऐसे संभव हुआ इलाज
स्पर्श हॉस्पिटल में आने के बाद एक्सपर्ट डॉक्टर्स की जांच के बाद बीमारी का सही आंकलन कर ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन में किडनी की पाइप के छेद में हुए ब्लॉकेज को साफ किया गया. इसके बाद दोनों किडनियों में स्टेंट डाला गया. डॉ. शिवेंद्र तिवारी ने महिला मरीज का स्पर्श हॉस्पिटल में सफल इलाज कर दिखाया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft