Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ की धरती फिर से हिली, 18 दिन बाद कोरिया जिले में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके...

छत्तीसगढ़ की धरती फिर से हिली, 18 दिन बाद कोरिया जिले में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके

 Newsbaji  |  Jul 29, 2022 02:11 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

कोरिया। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में 18 दिनों के बाद फिर से भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए है। रात करीब 12:58 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप रिक्टर स्केल पर दर्ज किया गया। यह पिछली बार की तुलना में तीव्र था।

https://twitter.com/NCS_Earthquake/status/1552746751592767488?s=20&t=67h-rScY6m2ptw_LiBoONQ
मिली जानकारी के अनुसार।

वैज्ञानिको के अनुसार, यह मध्यम श्रेणी का भूकंप है। इससे कच्चे और खपरैल वाले मकानों को नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है। यह भी खबर सामने आ रही है कि देर रात आए भूकंप के दौरान चरचा भूमिगत खदान ने ऊपर से पत्थर गिरने के दौरान मची भगदड़ में दो श्रमिक घायल भी हो गए है। इन्हें उपचार के लिए अपोलो अस्पताल बिलासपुर में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा कोरिया जिले में किसी तरह के बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

जिले में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस होने से इलाके के लोग चिंतित हैं। बता दें कि, 11 जुलाई की सुबह 8:10 बजे कोरिया जिला मुख्यालय के पास 4.3 रिक्टर तीव्रता वाला भूकंपीय झटका महसूस किया गया था। शुक्रवार को एक बार फिर से लगभग उसी क्षेत्र में रात 12:58 बजे भूकंप आया। 11 जुलाई की तुलना में अधिक तीव्रता का भूकम्प महसूस किया गया। इसकी तीव्रता मौसम विज्ञान के भूकंप अनुभाग द्वारा 4.6 रिक्टर मापी गई।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को उत्पन्ना भूकम्पीय तरंग का एपी सेन्टर भूसतह से लगभग 16 किमी जमीन के भीतर था। आज का भूकम्प भी मध्यम श्रेणी का था जो कच्चे मकान या भूसतह पर बने कमजोर बनावट को क्षति पहुंचाने में सक्षम था। लगातार भूकंप के झटके आने के बाद भूगर्भ विज्ञानियों से घटना की जांच की मांग इलाके के लोगों ने प्रशासन से की है।

देर रात भूकंप आने की वजह से नहीं चला पता
दरअसल, शुक्रवार की रात करीब 12:58 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। मध्यरात्रि के बाद आए इस झटके को ज्यादातर लोगों ने महसूस नहीं किया, क्योंकि अधिकांश लोग गहरी नींद में थे और जो लोग नहीं सोए थे वह भी इस झटके को ज्यादा महसूस नहीं कर पाए। क्योंकि इलाका कालरी क्षेत्र का है और कई खदानों में हल्के-फुल्के झटके खुदाई के दौरान किए गए विस्फोट से आते ही रहते हैं। इसलिए लोगों को यह पता नहीं चल पाया कि यह भूकंप का झटका है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft