Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़दुर्ग नगर निगम में कचरे का निपटान न लगी मशीनरी, फिर भी भुगतान, विधानसभा में MLA गजेंद्र ने उठाया सवाल...

दुर्ग नगर निगम में कचरे का निपटान न लगी मशीनरी, फिर भी भुगतान, विधानसभा में MLA गजेंद्र ने उठाया सवाल

 Newsbaji  |  Feb 20, 2024 03:51 PM  | 
Last Updated : Feb 20, 2024 03:51 PM
छत्तीसगढ़ विधानसभा में दुर्ग नगर निगम में कचरा निपटान मामले पर विधायक गजेंद्र ने सवाल उठाया है.
छत्तीसगढ़ विधानसभा में दुर्ग नगर निगम में कचरा निपटान मामले पर विधायक गजेंद्र ने सवाल उठाया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा में दुर्ग नगर निगम में कचरा प्रोसेसिंग यूनिट को लेकर गड़बड़ी का मामला दुर्ग शहर विधायक गजेंद्र यादव ने उठाया है. उन्होंने कहा कि वहां न तो कचरे का निपटान हो रहा है और न इसके लिए मशीनरी ही लगाई गई है. तब डिप्टी सीएम ने मामले की जांच की बात कही.

सबसे पहले विधायक गजेंद्र ने कहा कि नगर निगम दुर्ग द्वारा बिना किसी मशीनरी के  स्थापना और एकत्रित कचरे के समुचित निष्पादन किए बिना कार्य एजेंसी को भुगतान किया गया है. उन्होंने कहा कि अगर मशीनरी की स्थापना नहीं की गई है तो कौन सी विधि से कचरे का निष्पादन किया गया है? क्योंकि जानकारी जुटाने पर पाया गया है की वहां पर किसी तरह कोई मशीन है ही नहीं. तब डिप्टी सीएम व नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव ने कहा कि वहां जेसीबी, हैवी ट्रॉली, ट्रैक्टर समेत कई अन्य मशीनों का उपयोग किया गया है.

इस पर विधायक ने कहा कि कहीं भी किसी भी मशीन का उपयोग कचरे की प्रोसेसिंग के लिए नहीं की गई है. आज भी 12 एकड़ में पूरा कचरा डंप है. कागज में केवल सारे कार्य हुए हैं. उन्होंने अफसरों द्वारा भौतिक सत्यापन किए जाने की जानकारी मांगी. तब डिप्टी सीएम ने बताया कि आपरेशन सर्टिफिकेट अधिकारियों के दौरान दिया गया है. आप चाहते हैं तो हम इंस्पेक्शन कराकर देख लेंगे.

मंत्रीजी को दी गई है गलत जानकारी
विधायक ने कहा कि आज भी 12 एकड़ दुर्गंधयुक्त कचरा वैसा का वैसा ही पड़ा हुआ है. क्या आप इसपर कोई कार्रवाई की जाएगी. इस पर डिप्टी सीएम ने कहा कि 1.5 एकड़ का एरिया बचा हुआ है. उसकी प्रोसेसिंग के लिए कवायद जारी है. तब विधायक ने कहा कि मंत्री जी को पूरी गलत जानकारी दी गई है. क्या आप इस पर कार्रवाई की जाएगी. मंत्री जी के पास जो जानकारी है वह पूरी गलत है? क्या प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस पर डिप्टी सीएम ने कहा कि रेस्ट एरिया एक  के लिए निष्पादन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है.

मौके का लेंगे जायजा
विधायक ने कहा कि अधिकारियों द्वारा गलत जानकारी दी गई है. यह कार्य केवल लिखवाने से नहीं होगा. इस पर डिप्टी सीएम साव ने कहा कि इस कार्य का मैं खुद इंस्पेक्शन करवाउंगा. अगर कुछ गड़बड़ी पाई गई तो जरूर कार्रवाई की जाएगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft