Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़विश्वभूषण हरिचंदन होंगे छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल, अनुसुइया उईके को मणिपुर की जिम्मेदारी...

विश्वभूषण हरिचंदन होंगे छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल, अनुसुइया उईके को मणिपुर की जिम्मेदारी

 Newsbaji  |  Feb 12, 2023 10:24 AM  | 
Last Updated : Feb 12, 2023 12:32 PM
विश्वभूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल बनाए गए हैं.
विश्वभूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल बनाए गए हैं.

रायपुर. केंद्र सरकार ने राज्यपालों की नियुक्ति में बड़ा बदलाव किया है, जिसका असर छत्तीसगढ़ में भी हुआ है. जी हां, राज्यपाल अनुसुइया उइके को अब छत्तीसगढ़ की जगह मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया है. वहीं, आंध्रप्रदेश में ये जिम्मेदारी संभाल रहे विश्वभूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाली अनुसुइया उइके को 16 जुलाई 2019 में छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया था. चार सालों तक यहां इस पद पर जिम्मेदारी निभाने के बाद अब ये बदलाव किया गया है. उनके कार्यकाल की बात करें तो स्वयं आदिवासी वर्ग से आने वाली अनुसुइया ने इस वर्ग के हितों के लिए स्वयं से भी कई पहल की है. पेसा कानून समेत आदिवासियों की समस्याएं स्वयं सुनने और उन्हें दूर करने के लिए भी उन्होंने काफी प्रयास किया. वहीं राज्य सरकार के आरक्षण संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर न कर उसे रोके रखने समेत टकराव जैसे कुछ मुद्दे भी चर्चा का विषय रहे.

विश्वभूषण हरिचंदन का ये है परिचय
जहां तक छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल विश्‍वभूषण हरिचंदन की बात करें तो ओडिशा निवासी हरिचंदन भारतीय जनसंघ के दौर से भाजपा से जुड़े रहे हैं. साल 1971 में उन्होंने राजनीतिक कॅरियर शुरू किया था. वर्ष 1977 में जनता पार्टी के गठन तक वे ओडिशा में जनसंघ के महासचिव रहे. वे आंध्र बीजेपी अध्यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं. वे इस पद पर वर्ष 1980 से 1988 तक रहे. वर्ष 2004 में ओडिशा में बीजेडी और बीजेपी की गठबंधन सरकार बनी तब वे कैबिनेट मंत्री भी रहे.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft