Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़क्या... छत्तीसगढ़ की महिला फारेस्ट गार्ड कैंडिडेट ने उसेन बोल्ट का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया?...

क्या... छत्तीसगढ़ की महिला फारेस्ट गार्ड कैंडिडेट ने उसेन बोल्ट का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया?

 Newsbaji  |  Jun 01, 2023 04:16 PM  | 
Last Updated : Jun 01, 2023 05:30 PM
कवर्धा में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में हुई दौड़ के जारी नतीजे चौंकाने वाले हैं.
कवर्धा में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में हुई दौड़ के जारी नतीजे चौंकाने वाले हैं.

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में फारेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए फ‍िजिकल टेस्ट के दौरान गजब हो गया. 200 मीटर की लंबी दौड़ प्रतियोगिता के बाद जारी रिजल्ट में बताया गया कि 2 कैडिडेट ने इसे 14.7 और 19.6 सेकंड में पूरी की. जबकि वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर जमैका के उसेन बोल्ट ने 19.19 सेकंड में यह दूरी पूरी कर इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. यानी या तो एक कैंडिडेट ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है या फिर पूरे मामले में ही झोल है. बहरहाल बीजेपी इसे लेकर सोशल मीडिया में भी सवाल उठा रही है. अफसर भी अलग-अलग तर्क दे रहे हैं.

बता दें कि इन दिनों वन विभाग में वनरक्षक यानी फारेस्ट गार्ड की वेकेंसी निकली है. इसके लिए अलग-अलग दौर की परीक्षाएं हो रही हैं. कवर्धा में भी 36 पदों के लिए सीधी भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. इसी के तहत यहां फ‍िजिकल टेस्ट में अलग-अलग प्रकार की प्रतियोगिताएं कराते हुए फिजिकल स्किल को परखा जा रहा है. इसमें 1200 कैंडिडेट फिजिकल टेस्ट के लिए सलेक्ट हुए हैं और वे ही टेस्ट दिला रहे हैं. कवर्धा के स्वामी करपात्रीजी स्टेडियम में सभी इवेंट कराए जा रहे हैं. इसमें 200 मीटर की लंबी दौड़ भी शामिल थी. बीते 29 मई को फिजिकल टेस्ट के नतीजे जारी किए गए तो आंकड़े चौंकाने वाले रहे.

महिला प्रतियोगी से बोल्ट कहीं पीछे
बता दें कि रिकॉर्ड ब्रेक प्रदर्शन जिन दो धावक प्रतिभागी के नाम दर्ज हुआ उसमें एक का नाम उर्मिला है तो दूसरे का उज्जवल. उर्मिला ने 200 मीटर की दूरी 14.7 सेकंड में पूरी की है. जबकि उज्जवल ने 19.6 सेकंड में ये दूरी तय की है. उर्मिला ने तो उसेन बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ा ही, उर्मिला ने बोल्ट काे कहीं दूर पछाड़ दिया है. जबकि कुछ मिली सेकंड के अंतर से उज्जवल बोल्ट को मात देने में तो पीछे रह गए, लेकिन यह प्रदर्शन भी किसी आश्चर्य से कम नहीं है.

क्या कहते हैं अफसर
वहीं जब ये मामला सामने आया तो अफसर भी सफाई में जुट गए हैं. डीएफओ चूड़ामणि का कहना है कि कम्प्यूटर में तकनीकी खराबी के कारण त्रुटिपूर्ण एंट्री हुई है. उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग है, जिसके आधार पर देखकर उसमें सुधार किया जा रहा है. इसके लिए छह सदस्यीय टीम भी बनाई गई है जो पूरे मामले की जांच कर रही है. उनका कहना है कि सेंसर में गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ है. सीसीटीवी कैमरे के आंकड़े अलग आए हैं, जिसके मुताबिक आंकड़ों को दुरुस्त किया जाएगा.

बीजेपी नेता उठा रहे सवाल
वहीं ये मामला सामने आने के बाद बीजेपी नेता सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं. उन्होंने पूरी भर्ती प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए हैं. कुछ ने लिखा है कि ओलंपिक क्वालिफाई तो हो ही गया है. इसी तरह कई और तरह की बातें कही जा रही है.

ये है उर्मिला का रिकॉर्ड

ये देखें उज्जवल के आंकड़े

अब उसेन बोल्ट के रिकॉर्ड ब्रेक का लाइव स्कोर ही देख लें

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft