Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CM साय की अध्यक्षता में यूनिफाइड कमांड की बैठक, नक्सल उन्मूलन पर बन रही रणनीति, जानें डिटेल...

CM साय की अध्यक्षता में यूनिफाइड कमांड की बैठक, नक्सल उन्मूलन पर बन रही रणनीति, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jun 28, 2024 11:46 AM  | 
Last Updated : Jun 28, 2024 12:19 PM
सीएम विष्णुदेव साय यूनिफाइड कमांड की मीटिंग ले रहे हैं.
सीएम विष्णुदेव साय यूनिफाइड कमांड की मीटिंग ले रहे हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में यूनिफाइड कमांड की महत्वपूर्ण बैठक राजधानी रायपुर के सर्किट हाउस में आयोजित की गई है. इस बैठक में नक्सल उन्मूलन को लेकर रणनीति और आगामी कार्ययोजनाओं पर चर्चा होने की बात कही जा रही है.

बता दें कि इस बैठक में सीएम साय के अलावा उपमुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री विजय शर्मा, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, और अपर मुख्य सचिव गृह विभाग मनोज कुमार पिंगुआ सहित केंद्र एवं राज्य के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP), सीमा सुरक्षा बल (BSF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारतीय वायुसेना, और छत्तीसगढ़ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित हैं.

जानकारी के अनुसार बैठक का मुख्य उद्देश्य नक्सल विरोधी अभियान और विकास कार्यों की प्रगति पर चर्चा करना है. इस अवसर पर बस्तर क्षेत्र की स्थिति, पड़ोसी राज्यों से सहयोग, नक्सल उन्मूलन के लिए अब तक चलाए गए अभियानों और आने वाले समय के लिए नई रणनीतियों पर गहन चर्चा की जा रही है.

 नक्सल समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं. नक्सल विरोधी अभियान में राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों का योगदान महत्वपूर्ण है और इसके लिए सभी एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता है. माना जा रहा है कि इन्हीं विषयों पर बात कही जा रही है.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाने की जरूरत है. सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार करने के लिए विशेष योजनाएं तैयार की जा रही हैं.  नक्सल उन्मूलन के साथ-साथ जनजातीय समुदायों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास भी लगातार जारी है. ऐसे में इस बैठक को उसे आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

नक्सल उन्मूलन अभियान में नवीनतम तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है. ड्रोन सर्विलांस, आधुनिक हथियारों और संचार उपकरणों के उपयोग से नक्सलियों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. नक्सलियों के आत्मसमर्पण को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा पुनर्वास योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें उन्हें मुख्यधारा में वापस लाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. इन्हें और आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की उम्मीद है.

बैठक में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ और भारतीय वायुसेना के अधिकारी भी अपने विचार प्रस्तुत करेंगे. नक्सल विरोधी अभियानों में अपने अनुभव और चुनौतियों को साझा किया और भविष्य की रणनीतियों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव देंगे. ये नक्सल उन्मूलन के लिए प्रभावी हो सकते हैं. बहरहाल मीटिंग के बाद इस पर और जानकार‍ियां सामने आएंगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft