Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छुई खदान धंसने से दो ग्रामीणों की मौत, लापरवाही पड़ रही भारी, प्रशासन पर पर भी उठे सवाल...

छुई खदान धंसने से दो ग्रामीणों की मौत, लापरवाही पड़ रही भारी, प्रशासन पर पर भी उठे सवाल

 Newsbaji  |  Oct 09, 2024 01:08 PM  | 
Last Updated : Oct 09, 2024 01:08 PM
सरगुजा में छुई खदान धसकने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई है.
सरगुजा में छुई खदान धसकने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई है.

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम जमदरा में छुई खदान धंसने से दो ग्रामीणों की दर्दनाक मौत हो गई. मृतक हीरामन यादव और शिवा यादव बुधवार सुबह घरों की पोताई के लिए छुई मिट्टी लेने के उद्देश्य से गांव से लगभग एक किलोमीटर दूर बिजोरा नाला के पास गए थे. खदान से छुई निकालते वक्त अचानक मिट्टी का ढेर ढह गया, जिससे दोनों ग्रामीण मलबे में दब गए और मौके पर ही उनकी मौत हो गई.

बता दें कि यह घटना न केवल दो ग्रामीणों की असामयिक मौत का कारण बनी, बल्कि खदानों में सुरक्षा मानकों की अनदेखी पर भी सवाल खड़े करती है. ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर बिना किसी सुरक्षा इंतजाम के इस तरह के खनन कार्य किए जाते हैं, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है. कई बार लोग मिट्टी निकालने के दौरान बिना हेलमेट या अन्य सुरक्षा उपकरणों के खतरनाक खदानों में उतर जाते हैं, जिससे उनकी जान पर बन आती है.

दीपावली के लिए बढ़ी मांग में हादसे का खतरा
दीपावली जैसे त्योहार के समय छुई मिट्टी की मांग बढ़ जाती है क्योंकि इसका उपयोग घरों की दीवारों की पोताई के लिए किया जाता है. इस दौरान ग्रामीण बड़ी मात्रा में इस मिट्टी को निकालने में जुट जाते हैं. इसके बावजूद प्रशासन की ओर से कोई सुरक्षा उपाय या दिशा-निर्देश नहीं दिए जाते, जिससे हर साल इस तरह की दुर्घटनाएं सामने आती हैं. इस बार भी हादसे के बाद ही प्रशासन हरकत में आया है.

प्रशासन की भी है जिम्मेदारी
ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन की जिम्मेदारी बनती है कि वे खदानों पर निगरानी रखें और उचित सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करें. ग्राम पंचायतों और स्थानीय पुलिस को इन क्षेत्रों में नियमित निरीक्षण करना चाहिए और खनन कार्यों में सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करना चाहिए. साथ ही, प्रशासन को अनाधिकृत खनन पर रोक लगानी चाहिए और खदान क्षेत्रों में चेतावनी बोर्ड लगवाने चाहिए.

ग्रामीणों में आक्रोश, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की मांग
इस घटना के बाद ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है और वे प्रशासन से जवाबदेही की मांग कर रहे हैं. स्थानीय ग्रामीणों ने कहा कि खनन क्षेत्रों में बार-बार इस तरह की दुर्घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाते. ग्रामीणों का कहना है कि अगर प्रशासन समय रहते सुरक्षा मानकों को लागू करे, तो इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकता है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft