Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़नक्सलियों का ट्रैक्टर: कमाई से खरीद रहे थे डेलीनीड्स के सामान, लेवी के बदले ठेकेदार से खरीदवाए थे, जानें डिटेल...

नक्सलियों का ट्रैक्टर: कमाई से खरीद रहे थे डेलीनीड्स के सामान, लेवी के बदले ठेकेदार से खरीदवाए थे, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jun 25, 2024 04:07 PM  | 
Last Updated : Jun 25, 2024 04:07 PM
नक्सलियों ने खरीदवाया था ट्रैक्टर.
नक्सलियों ने खरीदवाया था ट्रैक्टर.

राजनांदगांव. नक्सल विरोधी अभियान में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नक्सलियों की बेनामी संपत्ति महिंद्रा ट्रैक्टर को जब्त किया है. इस ट्रैक्टर को ठेकेदार से लेवी के बदले नक्सलियों ने खरीदवाया था. वहीं इसे किराए पर चलवाया जा रहा था और इसके पैसे से जरूरत के सामान खरीद रहे थे. पुलिस ने इस मिलीभगत में शामिल सभी आरोपियों को अरेस्ट कर लिया है.

यह कार्रवाई पुलिस महानिरीक्षक दीपक झा के निर्देशन में और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के पुलिस अधीक्षक वाय. पी. सिंह के मार्गदर्शन में की गई. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मयंक गुर्जर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ऑप्स) डीसी पटेल, और उप पुलिस अधीक्षक (ऑप्स) ताजेश्वर दीवान के नेतृत्व में यह अभियान सफलतापूर्वक संपन्न हुआ.

बता दें कि मदनवाड़ा थाना क्षेत्र में नक्सलियों के बेनामी संपत्ति महिंद्रा ट्रैक्टर को जब्त किया गया, जिसे नक्सलियों ने ठेकेदार से लेवी के बदले खरीदवाया था. नक्सली इस ट्रैक्टर का उपयोग माड़ क्षेत्र में खेती के लिए कर रहे थे और बाद में इसे किराये पर चलाकर दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे थे. पुलिस ने ट्रैक्टर खरीदने, उपयोग करने और फर्जी दस्तावेज बनाने में संलिप्त चार नक्सल सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई की है.

रामकिशन यादव, जो जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी में विभिन्न निर्माण कार्यों का ठेका लेता था, ने 2014 में नक्सलियों द्वारा उसकी गाड़ियों में आगजनी के बाद नक्सलियों के साथ मिलकर ट्रैक्टर खरीदने का फैसला किया. अरविंद तुलावी और ग्राम सचिव महेश मेश्राम के माध्यम से यादव ने नक्सलियों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए पैसे का इंतजाम किया.

पैसे का ऐसे हुआ लेनदेन
रामकिशन यादव से प्राप्त 750,000 रुपए में से सुशील साहू ने 600,000 रुपए अपने खाते में जमा कर अरुण एग्रीकल्चर ट्रैक्टर कंपनी के खाते में स्थानांतरित किए, और 150,000 रुपए नकद जमा किए. सचिव महेश मेश्राम ने फर्जी दस्तावेजों का इंतजाम किया और ठेकेदार ने ट्रैक्टर खरीदने के लिए पैसे इकट्ठे किए.

ट्रैक्टर से शुरू की कमाई
महेश मेश्राम और अरविंद तुलावी ने ट्रैक्टर को माड़ क्षेत्र में नक्सलियों के बड़े नेताओं बलदेव उर्फ अशोक रेड्डी, विजय रेड्डी उर्फ शंकर, और लोकेश सलामे उर्फ हरसिंग को सौंपा. बाद में, नक्सलियों ने अरविंद तुलावी को ट्रैक्टर को किराये पर चलाने का निर्देश दिया और कमाई का उपयोग उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करने को कहा.

सचिव 10 साल से था नक्सल सहयोगी
मुखबिर की सूचना पर मदनवाड़ा थाना प्रभारी के नेतृत्व में डीआरजी-आईटीबीपी का संयुक्त अभियान चलाया गया और अरविंद तुलावी के घर पर छापा मारा गया. ट्रैक्टर को गट्टामेटा के केकेड़ेहुर में छुपाकर रखा गया था, जिसे विधिवत जब्त किया गया. पूछताछ में अरविंद तुलावी ने बताया कि वह पिछले 10 सालों से नक्सल सहयोगी का काम कर रहा है और उसने कई बार नक्सलियों के लिए सामान छोड़ा है.

इनकी हुई जब्ती
पुलिस ने महिंद्रा ट्रैक्टर, 8750 रुपए नकद, 10 जोड़ी जूते, 4 जीबी मेमोरी कार्ड, 4 जीबी पेन ड्राइव, नक्सलियों के पत्र, पैसे का हिसाब-किताब, बैंक पासबुक, और सड़क निर्माण संबंधी दस्तावेज बरामद किए हैं.

ये हैं गिरफ्तार आरोपी

  • अरविंद तुलावी (30), कारेकट्टा थाना मदनवाड़ा, जिला मोहला अंबागढ़ चौकी
  • महेश मेश्राम (45), वार्ड नं. 13 कोषाराव पारा थाना मानपुर, जिला मोहला अंबागढ़ चौकी
  • रामकिशन यादव (50), वार्ड 45 बसंतपुर थाना बसंतपुर, जिला राजनांदगांव
  • सुशील साहू (54), तुलसीपुर, जिला राजनांदगांव

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft