Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ बजट सत्र का समापन! ध्यानाकर्षण में लगे 63 प्रश्न, सत्तापक्ष के ही विधायक घेरेंगे सरकार को...

छत्तीसगढ़ बजट सत्र का समापन! ध्यानाकर्षण में लगे 63 प्रश्न, सत्तापक्ष के ही विधायक घेरेंगे सरकार को

 Newsbaji  |  Mar 22, 2022 10:44 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 04:11 PM

छत्तीसगढ़. विधानसभा का बजट सत्र निर्धारित समय से पहले ही खत्म हो सकता है। तय कार्यक्रम के अनुसार अभी 25 मार्च तक सदन की चार बैठकें होनी हैं, लेकिन ज्यादातर कामकाज निपट चुके है। प्रदेश के 13 में से 12 मंत्रियों के विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा के बाद पहले ही पारित किया जा चुका है।
सदन में सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री विनियोग विधेयक पेश कर चुके है। इस पर आज ( मंगलवार) को चर्चा होगी। अफसरों के अनुसार विनियोग विधेयक बजट की अंतिम प्रक्रिया होती है। सरकार ने मौजूदा सत्र में दो संशोधन विधेयक पेश किए हैं। इनमें छत्तीसगढ़ अनधिकृत विकास का नियमितीकरण (संशोधन) विधेयक 2022 और भू-राजस्व संहित (संशोधन) विधेयक 2022 शामिल हैं।

सदन में उठेंगे प्रश्न
वहीं विधानसभा में प्रश्नकाल में कृषिमंत्री रविन्द्र चौबे और महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया पक्ष-विपक्ष के विधायकों के सवालों का सामना करेंगे। विधानसभा में आंगनबाड़ी केन्द्र, कुपोषण, रेडी टू ईट जैसे महात्वपूर्ण विषय पर सवाल-जवाब होगें। वही अमानक खाद, बीज, निर्माण कार्य, सिंचाई व्यवस्था जैसे सवालों का कृषि मंत्री सदन में जवाब देंगे।
सरकार को सत्तापक्ष के विधायक घेरेगे
सदन में नियम 139 के तहत नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक भू माफिया की तरफ से शासकीय नाला कब्जा करने का मुद्दा उठाएगे। वहीं सत्तापक्ष के विधायक शैलेष पांडेय बिलासपुर की अरपा नदी में जल निकासी का नाला निर्माण नहीं होने को लेकर अपनी ही सरकार को सदन में घेरेंगे। इसके अलावा विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक, शिवरतन शर्मा और अजय चंद्राकर हाउसिंग बोर्ड की जमीन में गड़बड़ी का मुद्दा उठाएगें।

25 मार्च तक चलना है सत्र
आज दोनों विधेयकों पर सदन में चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही सत्र के समापन की घोषणा हो सकती है। बता दें कि बजट सत्र की शुरुआत 7 मार्च से हुई है, जो 25 मार्च तक चलनी है। इस दौरान सदन की 13 बैठकें प्रस्तवित थीं। इनमें से 9 बैठकें हो चुकी हैं।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft