Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़सूरजपुर में दो लोगों की जान लेने वाला बाघ घायल पड़ा मिला, दिखे गहरे जख्म, इलाज शुरू, देखें वीडियो...

सूरजपुर में दो लोगों की जान लेने वाला बाघ घायल पड़ा मिला, दिखे गहरे जख्म, इलाज शुरू, देखें वीडियो

 Newsbaji  |  Mar 28, 2023 12:04 PM  | 
Last Updated : Mar 28, 2023 12:06 PM
सूरजपुर के कालामांजन के जंगल से बाघ का किया गया रेस्क्यू.
सूरजपुर के कालामांजन के जंगल से बाघ का किया गया रेस्क्यू.

सूरजपुर. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के ओड़गी क्षेत्र में कालामांजन से लगे जंगल में दो लोगों की जान लेने वाले बाघ को पकड़ लिया गया है. जिन ग्रामीणों पर हमला हुआ था, उन्होंने भी बचाव में कुल्हाड़ी से बाघ पर हमला किया था, जिससे उसके शरीर में गहरे जख्म नजर आए और वह झाड़ियों के बीच घायल पड़ा हुआ था. रेस्क्यू के बाद पशु चिकित्सक उसका इलाज कर रहे हैं.

बता दें कि गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान से लगे सूरजपुर जिले के ओड़गी विकासखंड के कालामांजन के जंगल में लकड़ी लेने गए तीन युवकों पर सोमवार की सुबह बाघ ने हमला कर दिया था. अपनी जान बचाने के लिए युवकों ने लंबा संघर्ष किया था. इस दौरान कुल्हाड़ी से बाघ पर कई वार किए गए थे. वहीं तीनों घायलों में से दो युवकों की मौत हो गई थी. जबकि एक युवक की हालत अब भी गंभीर है और उसका इलाज चल रहा है. वहीं बाघ भी बुरी तरह से जख्मी हुआ था. इसके चलते वह पास में ही झाड़ियों के बीच गिरा पड़ा हुआ था.

सुबह शुरू किया ऑपरेशन
सोमवार को ही बाघ को पकड़ने के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था, लेकिन रात हो जाने के कारण इसे रोकना पड़ा. फिर मंगलवार की सुबह एक बार फिर वन विभाग की टीम सक्रिय हुई. घायल बाघ को रेस्क्यू करने तमोर पिंगला से प्रशिक्षित हाथी मंगाया गया था. मंगलवार की सुबह छह बजे से बाघ को सुरक्षित तरीके से पकड़ने ऑपरेशन शुरू किया गया. फिर जैसे ही घायल बाघ नजर आया, उसे ट्रैंक्युलाइज किया गया. इसके बाद स्ट्रेचर के सहारे उसे वाहन तक लाया गया. फिर से पिंजरे में रखकर उसका उपचार शुरू किया गया.

गांववालों ने ली राहत की सांस
बाघ के हमले के बाद कालामांजन समेत आसपास के गांवों व कुदरगढ़ी पर्यटन स्थल आने वाले लोगों में भी दहशत का माहौल था. अब जब बाघ का सफल रेस्क्यू कर लिया गया है तो इन सभी ने राहत की सांस ली है. बता दें कि घटना के बाद से गांववाले आक्रोशित हो गए थे. वे बाघ से सुरक्षा की मांग करने के साथ ही मृत युवकों के परिजनों को मुआवजा देने के लिए अड़े हुए थे.

यहां देखें रेस्क्यू का वीडियो:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft