Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़इस बार 1 करोड़ 25 लाख मीट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार...

इस बार 1 करोड़ 25 लाख मीट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार

 Newsbaji  |  Sep 10, 2023 06:23 PM  | 
Last Updated : Sep 11, 2023 11:48 AM
धान खरीदी की तैयारियां तेज कर दी गई हैं.
धान खरीदी की तैयारियां तेज कर दी गई हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के लिए सरकार इस बार नया लक्ष्य तक रही है. जिसमें 1 करोड़ 25 लाख मीट्रिक टन तक धान खरीदने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. जानकारी के मुताबिक धान खरीदी के लिए मंत्री मंडलीय उप समिति की बैठक खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में उनके निवास में हुई. विपणन वर्ष 2023-24 के लिए धान खरीदी के विषय में चर्चा हुई.

बैठक में कृषि मंत्री रविंद्र चैबे, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री शिव डहरिया भी वर्चुवली मौजूद थे. धान खरीदी को लेकर सरकार ने इस बार अपना लक्ष्य बढ़ा दिया है. इस वर्ष सरकार 125 लाख मीट्रिक टन धान खरीदेगी. पहले किसानों से 15 क्विंटल प्रति एकड़ धान लिया जाता था.

वहीं इस बार 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान लिया जाएगा. एक तरफ सरकार ने धान खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया लेकिन वहीं दूसरी तरफ केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ का धान लेने में कटौती की है. केन्द्र सरकार ने 86 लाख मीट्रिक टन का जो लक्ष्य था उसे घटाकर 61 लाख मीट्रिक टन कर दिया है. ऐसे में राज्य सरकार को 25 लाख मीट्रिक टन का नुकसान वहन करना होगा.

वहीं मंत्री अमरजीत भगत ने इस संबंध में कहा कि केन्द्र भले अपना लक्ष्य कम करे हमें अपना लक्ष्य पूरा करना है. हमें प्रदेश के किसानों की चिंता है. उनके हित के लिए हम कुछ भी करने को तैयार हैं. किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft