Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़महतारियों के काम की खबर, इस तारीख को जमा होगी इस बार की राशि, हो जाएं तैयार...

महतारियों के काम की खबर, इस तारीख को जमा होगी इस बार की राशि, हो जाएं तैयार

 Newsbaji  |  Jun 30, 2024 03:10 PM  | 
Last Updated : Jun 30, 2024 03:10 PM
जुलाई महीने की राशि को लेकर सीएम ने ऐलान किया है.
जुलाई महीने की राशि को लेकर सीएम ने ऐलान किया है.

रायपुर. महतारी वंदन योजना की हितग्राही महतारियों यानी महिलाओं के लिए खुशखबरी है. इस बार भी 1 जुलाई को ही योजना की राशि उनके खातों में जमा हो जाएगी. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए ये जानकारी दी है. इसके तहत सोमवार को दोपहर 12 बजे 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खातों में पांचवीं किस्त की राशि सीधे ट्रांसफर की जाएगी. प्रत्येक महिला के खाते में एक-एक हजार रुपये जमा किए जाएंगे.

बता दें कि महतारी वंदन योजना प्रदेश में 1 मार्च 2024 से लागू की गई थी, और मार्च माह की सहायता राशि 10 मार्च 2024 को महतारी वंदन सम्मेलन में दी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दी गई गारंटी को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में नई सरकार ने महिला सशक्तिकरण का एक नया मार्ग प्रशस्त किया है, जिससे महिलाओं में भारी उत्साह है.

इस योजना के तहत प्रदेश की पात्र विवाहित महिलाओं को 12 हजार रुपये वार्षिक भुगतान किए जाएंगे. इसके तहत हर माह डीबीडी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से एक हजार रुपये महिलाओं के खातों में जमा होते हैं, जिससे वे अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुसार इसका उपयोग कर सकेंगी. इससे महिलाओं की छोटी-छोटी खुशियों को अब गारंटी मिल गई है.

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इससे महिलाओं की न सिर्फ रोजमर्रा की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी होंगी बल्कि उन्हें आर्थिक संबल भी मिलेगा.

योजना की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 5 फरवरी को आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही पहले ही दिन 1 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया था. दिन-प्रतिदिन योजना की लोकप्रियता के साथ आवेदन करने का सिलसिला भी बढ़ता रहा और 20 फरवरी को अंतिम तिथि तक लगभग 70 लाख महिलाओं ने आवेदन जमा कर दिए.

मुख्यमंत्री ने इस योजना की सफलता पर खुशी जाहिर की और कहा कि यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के साथ-साथ उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ावा देगी. महतारी वंदन योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को साबित किया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft