Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़CMभूपेश का तूफानी दौरा, बलरामपुर से होगा शुरु, जिलावार रूट मैप तैयार, 4 मई से हो रही है शुरुआत...

CMभूपेश का तूफानी दौरा, बलरामपुर से होगा शुरु, जिलावार रूट मैप तैयार, 4 मई से हो रही है शुरुआत

 Newsbaji  |  Apr 23, 2022 08:51 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चार मई से प्रदेश के विधानसभावार दौरे पर रवाना हो रहे हैं। मुख्यमंत्री सचिवालय ने सरगुजा और बस्तर संभाग की विधानसभाओं के लिए पहले चरण का रूट मैप तैयार कर लिया है। मुख्यमंत्री के दौरे की शुरुआत सरगुजा संभाग के बलरामपुर जिले के सामरी विधानसभा क्षेत्र से हो रही है। उसके अगले दिन सीएम रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र में एकाएक पहुंचेगे।

सीएम औचक पहुंचेगे जिले के किंही तीन गांव
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के विधानसभा वार प्रदेश दौरे की तैयारियां पूरी हो गई हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री सचिवालय ने शुक्रवार को सभी संभाग आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को इसका ब्यौरा भेज दिया गया है और कहा गया है कि अपने दौरे के समय मुख्यमंत्री प्रत्येक विधानसभा के किन्हीं तीन गांवों में औचक रूप से पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री रात में भी उसी विधानसभा क्षेत्र में रुकेंगे। इस दौरान वे क्षेत्र के प्रमुख लोगों और स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात कर आवश्यक जानकारी लेंगे। इस दौरान उनके साथ जिले के प्रभारी मंत्री और स्थानीय विधायक सहित जनप्रतिनिधि भी सात में मौजूद रहेंगे।

दलबल के साथ मौजूद रहने के निर्देश
मुख्यमंत्री जिस विदानसभा क्षेत्र में रुकेंगे वहां पत्रकारों से चर्चा और दूसरे लोगों से मुलाकात के बाद अगले विधानसभा क्षेत्र के लिए रवाना हो जाएंगे। कलेक्टरों को निर्देश दिए गए है कि जिस गांव में मुख्यमंत्री का दौरा होने वाला होगा उसकी जानकारी वहां पहुंचने से थोड़ी देर पहले ही दी जाएं। ऐसे में अफसरों को कहा गया है कि वे अपने जिले के प्रत्येक गांव-कस्बे और नगरीय निकायों में शासकीय सुविधाओं, योजनाओं के क्रियान्वयन, नागरिक सेवाओं के सुचारु संचालन, सरकारी कार्यालयों में दस्तावेजों का रखरखाव, स्वच्छता और शासकीय कर्मचारियों की उपस्थिति आदि को सुनिश्चित कर लें। जिससे मुख्यमंत्री को अगर कोई शिकायत मिलती है तो फैसला आन द स्पाट करने में सहूलियत रहें।

सीएम की घोषणाओं पर तुरंत हो अमल
प्रदेश के अफसरों से कहा गया है कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि क्षेत्र में जनता की मांग, समस्या, जन शिकायत पर कार्रवाई और उनकी ओर से की जाने वाली घोषणाओं को व्यवस्थित अभिलेखों में रखा जाए। घोषणाओं पर तत्काल अमल किया जाए और इसकी जानकारी तुरंत की मुख्यमंत्री सचिवालय को भेजकर उस पर एक्शन लिया जाए।

हाई सिक्योरिटी की व्यवस्था
मुख्यमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े निर्देस दिए गए है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मुख्यमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के विशेष निर्देश दिए गए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि इन क्षेत्रों में जरूरत पड़ने पर सर्च और एरिया डोमिनेशन की कार्रवाई की जाए। इन क्षेत्रों में रोड ओपनिंग पार्टी भी लगाई जा सकती है। जिस क्षेत्र में मुख्यमंत्री का दौरा होगा, उस क्षेत्र के सभी थानों, चौकियों, रिजर्व लाइंस और कैम्पों में सुरक्षाबलों को लगातार ड्यूटी पर रखा जाए। किसी तरह की इमरजेंसी होने पर तत्काल आवश्यक सुरक्षा उपलब्ध कराई जा सके।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft