Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई स्पर्श हॉस्पिटल में अब रोबोटिक सर्जरी, ऐसे काम करती है नई टेक्नोलॉजी, मरीजों को कई फायदे...

भिलाई स्पर्श हॉस्पिटल में अब रोबोटिक सर्जरी, ऐसे काम करती है नई टेक्नोलॉजी, मरीजों को कई फायदे

 Newsbaji  |  Jul 16, 2023 12:53 PM  | 
Last Updated : Jul 16, 2023 12:53 PM
भिलाई के स्पर्श हॉस्पिटल में रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत हो गई है.
भिलाई के स्पर्श हॉस्पिटल में रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत हो गई है.

भ‍िलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई में जल्द ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई सुविधा की शुरुआत होने जा रही है. रामनगर के स्पर्श हॉस्पिटल में इलाज की नई तकनीक की शुरुआत होने जा रही है. अस्पताल में सर्जरी में अब रोबोटिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा.  पिछले 10 वर्षों से अस्पताल में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है. इसी कड़ी में ये नई पहल है जिसका लाभ अब मरीजों को मिलेगा.

चिकित्सा के क्षेत्र में भी नित-नए उपकरणों व पद्धतियों का इस्तेमाल देश में किया जा रहा है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में नवीन तकनीक के प्रयोग के मामले में भिलाई में भी एक अध्याय जुड़ गया है. अब भिलाई नगर के नामी अस्पताल स्पर्श हॉस्पिटल में विश्व के सबसे आधुनिक रोबोट द्वारा घुटने एवं हिप रिप्लेसमेंट की रोबोटिक सर्जरी की जाएगी.

यूएस की कंपनी ने किया है तैयार
इस विषय में अस्पताल के डॉ. अभिषेक भलोटिया ने बताया कि स्पर्श हॉस्पिटल भिलाई में नवीन टेक्नोलॉजी से इलाज की सुविधा शुरू की जा रही है. अस्पताल में अब रोबोट की सहायता से सर्जरी की जाएगी. यह एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है जो यूएस कंपनी ने तैयार की है. इसका नाम स्मिथ एंड नेफ्यू है. इस सर्जरी के काफी सारे फायदे हैं. इससे मरीजों को काफी जल्दी और बेहतर उपचार मिलता है.

मरीजों को ये होंगे फायदे
अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर और हड्‌डी रोग विशेषज्ञ डाॅ. दीपक वर्मा ने रोबोटिक सर्जरी के और भी अन्य फायदों के बारे में बताया. इस सर्जरी में दक्षता बढ़ जाती है साथ ही साथ इसमें शरीर से ब्लड लॉस भी उतना अधिक नहीं होता है. वही पेशेंट को दर्द का आभास भी कम होता है. क्योकि यह एक आधुनिक टेक्निक है तो इसमें सर्जरी के सफल होने की पूरी संभावना होती है.

ये है उद्देश्य
स्पर्श हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. संजय गोयल ने इस आधुनिकता को भिलाई स्पर्श हॉस्पिटल में लाने का उद्देश्य बताया. उन्होंने बताया कि यह एक एडवांस रोबोट है और इसके सर्जन भी एक्सपर्ट हैं. भिलाई नगर के लोगों को हर प्रकार की सुविधा मिल सके और उपचार के लिए उन्हें कहीं और जाने की आवश्यकता न हो, ऐसी सोच के साथ इस टेक्नोलॉजी को लाया गया है. इस टेक्नोलॉजी को स्पर्श हॉस्पिटल में लाने से पहले बहुत सी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा. आज का युग मशीनी युग है. इसमें बहुत पैसे खर्च होते हैं. एक्सपर्ट सर्जन्स को यहां बुलाकर उनका समय लेना भी एक बड़ा टास्क है. लेकिन इसके बावजूद अब जल्द स्पर्श हॉस्पिटल में रोबोटिक सर्जरी संभव होने जा रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft