Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़नई सरकार बनने से पहले सब एक्टिव, कमांड सेंटर ने ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों की लिस्टिंग कर 238 को भेजा ई-चालान...

नई सरकार बनने से पहले सब एक्टिव, कमांड सेंटर ने ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों की लिस्टिंग कर 238 को भेजा ई-चालान

 Newsbaji  |  Dec 09, 2023 12:32 PM  | 
Last Updated : Dec 09, 2023 12:32 PM
बिलासपुर में कमांड सेंटर से निगरानी कर ई चालान भेजने की कवायद शुरू हो गई है.
बिलासपुर में कमांड सेंटर से निगरानी कर ई चालान भेजने की कवायद शुरू हो गई है.

बिलासपुर. बीजेपी की नई सरकार का अभी गठन हुआ नहीं है कि प्रशासनिक अफसर एक्टिव हो गए हैं. बिलासपुर में भी कलेक्टर अवनीश शरण तमाम जगहों पर पहुंच रहे हैं और मुस्तैदी से काम करने की नसीहत दे रहे हैं. इसी कड़ी में एक दिन पहले वे नगर‍ निगम के ट्रैफिक कमांड सेंटर पहुंचे थे. सिस्टम को जानने के बाद इससे निगरानी के साथ ही ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के मोबाइल नंबरों पर ई चालान भेजने की व्यवस्था शुरू करने को कहा. फिर क्या था, शहर में जहां कहीं भी चौक-चौराहों पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ते वाहन चालक मिले, कैमरे के जरिए उनका नंबर नोट कर उनके मोबाइल पर ई-चालान भेज दिया गया. ऐसे 238 लोगों पर एक ही दिन में कार्रवाई की गई है.

बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बिलासपुर में आईटीएमएस प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है. इसमें ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले कैमरे में ट्रेस किया जा रहा है. हालांकि ई चालान की शुरुआत नहीं की गई थी. सिस्टम की बात करें तो नियम तोड़ने में स्मार्ट यातायात सिस्टम के तहत ई-चालान कट जाएगा और आपको पता भी नहीं चल पाएगा और चालान सीधे आपके मोबाइल में पहुंच जाएगा. अब तक एनआईसी से इंटीग्रेटेड नहीं होने के कारण ई-चालान की कार्रवाई रुकी हुई थी. कलेक्टर के फरमान के बाद अब कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेटेड हो जाने के बाद टेस्टिंग शुरू कर दी गई है.

इसी के तहत अब कैमरों से चौक-चौराहों की निगरानी की जा रही है. जहां कहीं भी सिग्नल ब्रेक, अव्यवस्थित तरीके से वाहनों की पार्किंग, जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ियां खड़ी करने जैसे मामलों पर गाड़ी का नंबर ट्रेस करते हुए संबंधित वाहन चालकों के मोबाइल पर ई चालान भेजा गया है.

ऐसे हो रही व्यवस्था
इससे पहले कलेक्टर आईटीएमएस प्रोजेक्ट और कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचे, जहां संचालन टीम ने कंट्रोल सेंटर के द्वारा किए जाने वाले कार्यों को विस्तार से बताया था. सेंटर में लगे स्क्रीन के ज़रिए कलेक्टर ने चौक चौराहों की ट्रैफिक व्यवस्था को भी देखा था. इस दौरान ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने वालों को आगे के चौक में पकड़कर चालानी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. इसके लिए कैमरे में ट्रेस हुए व्यक्ति की जानकारी आगे आने वाले चौक के पब्लिक एड्रेस सिस्टम में एनाउंस कर वहां तैनात पुलिस कर्मी को देने के निर्देश ट्रैफिक विभाग को दिए, साथ ही ई-चालान की कार्रवाई शीघ्र शुरू करने को भी कहा था, ताकि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न हो.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft