Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022: रायपुर ने आत्मानंद स्कूल में निवेश कर निभाई सामाजिक जिम्मेदारी तो पाया बड़ा अचीवमेंट...

स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022: रायपुर ने आत्मानंद स्कूल में निवेश कर निभाई सामाजिक जिम्मेदारी तो पाया बड़ा अचीवमेंट

 Newsbaji  |  Aug 25, 2023 03:37 PM  | 
Last Updated : Aug 25, 2023 03:43 PM

रायपुर. स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022 की घोषणा कर दी गई है. इसका विश्लेषण करें तो पाएंगे कि स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर ने राज्य सरकार की स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की योजना पर भरोसा जताना कारगर साबित हुआ है. सामाजिक दायित्व के तहत रायपुर के बीपी पुजारी स्कूल का इस योजना में उन्नयन किया तो स्मार्ट सिटी रायपुर ने इसमें निवेश कर स्कूल के विकास में महती भूमिका निभाई. बच्चे स्मार्ट तरीके से यहां पढ़ाई कर अंग्रेजी में भी दक्ष हो रहे हैं. वहीं रायपुर को स्मार्ट सिटी के सामाजिक दायित्व की श्रेणी में तीसरा पुरस्कार भी मिल गया है.

बता दें कि आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार ने स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022 की श्रेणी में कई बदलाव किए हैं. इसके तहत स्वच्छता से लेकर अलग-अलग कैटेगरी में ये अवार्ड सिर्फ स्मार्ट सिटीज को प्रदान किया जा रहा है. इसी कड़ी में एक श्रेणी है सामाजिक दायित्व का. इसमें रायपुर को पूरे देश के स्मार्ट सिटीज में तीसरा स्थान मिला है. यह अपने आप में बड़ी उपलब्धि है.

सामान्य था स्कूल
बता दें कि बीपी पुजारी स्कूल पहले से ही रायपुर में संचालित था. तब यहां राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल का हिंदी पाठ्यक्रम संचालित होता था. बाद में राज्य सरकार ने इसे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में चयनित कर लिया. तब स्मार्ट सिटी रायपुर ने अपना सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए इसके नवनिर्माण में भरपूर सहयोग दिया. अब बच्चे यहां आराम से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.

स्मार्ट फैसलिटीज व इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम
स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर ने अपने फंड का इस्तेमाल इस स्कूल की फैसलिटीज बढ़ाने में भरपूर मात्रा में किया. नतीजा, यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर गौर करने लायक है. स्मार्ट क्लासरूम में बच्चे बढ़ रहे हैं. निरीक्षण के दौरान टीम इससे काफी प्रभावित हुए.

बड़ोदरा को पहला व आगरा को दूसरा स्थान
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्मार्ट सिटी 2022 अवार्ड की इस सामाजिक दायित्व की श्रेणी में पहला स्थान बड़ोदरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने हासिल की है. उनकी ओर से वहां हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फार्मेशन सिस्टम पर काम किया गया है. इससे वहां मरीजों व उनके परिजनों के साथ ही चिकित्सकीय स्टाफ को काफी सहुलियत मिल गई है. इसीलिए उन्हें पहला अवार्ड दिया गया है. जबकि स्मार्ट हेल्थ सेंटर तैयार कर उसके संचालन में बड़ी भूमिका निभाने वाले स्मार्ट सिटी लिमिटेड आगरा को दूसरा स्थान मिला है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft