Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022: रायपुर को सामाजिक दायित्व व इनोवेटिव आइडिया में तीसरा स्थान...

स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022: रायपुर को सामाजिक दायित्व व इनोवेटिव आइडिया में तीसरा स्थान

 Newsbaji  |  Aug 25, 2023 02:49 PM  | 
Last Updated : Aug 25, 2023 03:41 PM
रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 2 श्रेणियों में तीसरा-तीसरा स्थान मिला है.
रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 2 श्रेणियों में तीसरा-तीसरा स्थान मिला है.

रायपुर. स्मार्ट सिटी अवार्ड 2022 की सूची आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने जारी कर दी है. छत्तीसगढ़ से राजधानी रायपुर को 2 कैटेगरी में तीसरा-तीसरा स्थान मिला है. इसके तहत सोशल एस्पेक्ट्स में बीपी पुजारी स्कूल के उन्नयन और नालंदा परिसर के निर्माण व प्रबंधन ने ये उपलब्धि दिलाई है.

अलग-अलग श्रेणियों में अवार्ड
बता दें कि स्मार्ट सिटी अवार्ड के कवरेज एरिया में अब बढ़ोतरी कर दी गई है. ऐसे में अब सिर्फ स्वच्छता के मापदंड पर ही पुरस्कार नहीं दिए जा रहे हैं. बल्कि, कई अलग-अलग कैटेगरी में ये अवार्ड दिए जाएंगे. इसी के तहत ये सूची जारी की गई है.

स्टेट की योजना में निवेश का बड़ा फायदा
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की योजना चला रही है. इसके तहत प्रदेशभर में पहले से संचालित स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में बदला गया है. इसी के तहत जब रायपुर के बीपी पुजारी स्कूल का उन्नयन किया गया तो स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इस पर निवेश किया. कई संसाधन जुटाए. आखिरकार स्मार्ट सिटी रायपुर को सामाजिक दायित्व की श्रेणी में इस स्कूल ने तीसरा स्थान दिलवा दिया है.

यहां देखें वीडियो:

नालंदा परिसर का आइडिया भी रहा दमदार
स्मार्ट सिटी अवार्ड में एक कैटेगरी इनोवेटिव आइडिया का था. इसमें फंड का निवेश किसी ऐसे कार्य में करना था जो नवाचार को प्रेरित करे और उसके सार्थक परिणाम भी सामने आए. तब स्मार्ट सिटी रायपुर ने नालंदा परिसर ऑक्सी रीडिंग जोन लाइब्रेरी की दिशा में काम किया. अब इस पर केंद्रीय मंत्रालय ने अवार्ड देकर इसकी उपलब्धि पर मुहर लगा दी है. इसी वजह से इनोवेटिव आइडिया की श्रेणी में तीसरा स्थान प्रदान किया है.

यहां देखें वीडियो:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft