Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़कांग्रेस के प्रदेश, जिला, ब्लॉक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव रहें तैयार, मिलेगा बड़ा पद या होंगे बाहर, जानें डिटेल...

कांग्रेस के प्रदेश, जिला, ब्लॉक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव रहें तैयार, मिलेगा बड़ा पद या होंगे बाहर, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jul 06, 2024 12:25 PM  | 
Last Updated : Jul 06, 2024 12:25 PM
छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारियां तेज हो गई हैं.
छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारियां तेज हो गई हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बड़े संगठनात्मक बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. इसमें ब्लॉक स्तर से लेकर जिलाध्यक्ष और प्रदेश स्तर के संगठन में जिम्मेदारियां बदल सकती हैं. कुछ पर गाज गिरेंगी तो कुछ को नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. ये सबकुछ 8 से 10 जुलाई के बीच होने जा रही मैराथन बैठकों में बनी रणनीति के बाद होगी.

दरअसल, दिल्ली से हार के कारणों की पड़ताल करने पहुंची फैक्ट फाइंडिंग टीम के सामने पदाधिकारियों पर आरोप-प्रत्यारोप सामने आए हैं. टीम ने 28 जून से 1 जुलाई तक प्रदेश के पांच संभागों का दौरा किया और हर गतिविधि की रिपोर्ट एआईसीसी को सौंपी जाएगी. इस रिपोर्ट को ही बदलाव का बड़ा फैक्टर माना जा रहा है.

वरिष्ठ नेताओं के साथ होगी बैठक
पीसीसी चीफ दीपक बैज ने बताया कि 8 जुलाई को कांग्रेस के सीनियर नेताओं के साथ बैठक होगी. 9 और 10 जुलाई को संगठन स्तर पर रणनीति, नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों और आवश्यक बदलाव पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट से भी चर्चा हो चुकी है.

राजीव भवन में जुटेंगे दिग्गज
छत्तीसगढ़ प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस की 9 और 10 जुलाई को बैठक होने वाली है. इसमें संगठन में बदलाव सहित अन्य प्रमुख विषयों पर चर्चा होगी. नगरीय निकाय चुनाव के साथ ही रायपुर दक्षिण के उपचुनाव के कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर भी चर्चा की जाएगी. जो पद खाली हैं, उनमें भी नियुक्ति को लेकर इस बैठक में चर्चा की जाएगी.

हार की जिम्मेदारी होगी तय, फिर कार्रवाई
विधानसभा-लोकसभा में कांग्रेस की बड़ी हार के बाद जिम्मेदारों पर हार की जिम्मेदारी तय होगी. इसमें जिला प्रभारियों से लेकर अलग-अलग समितियों के संयोजकों पर भी कार्रवाई हो सकती है. यह फैसला पार्टी के संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से लिया जाएगा.

पूर्व सीएम बघेल को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी
इन सबके बीच पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कांग्रेस राष्ट्रीय संगठन में शामिल करने की चर्चा तेज हो गई है. उन्हें हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. यह कदम कांग्रेस की रणनीतिक तैयारियों का हिस्सा हो सकता है.

आगामी चुनावों की तैयारी
छत्तीसगढ़ कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव का दौर शुरू हो चुका है. पार्टी ने अपनी हार की समीक्षा के बाद नए सिरे से संगठन को मजबूत करने के लिए कदम उठाने का निर्णय लिया है. वरिष्ठ नेताओं की बैठकों और फैक्ट फाइंडिंग टीम की रिपोर्ट के आधार पर आगामी रणनीति बनाई जाएगी. संगठन में बदलाव और जिम्मेदारियों के पुनर्वितरण के साथ ही पार्टी आगामी चुनावों के लिए खुद को तैयार कर रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft