Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़सुरक्षा बलों की नक्सलियों से मुठभेड़, कई नक्सली घायल, कैंप ध्वस्त...

सुरक्षा बलों की नक्सलियों से मुठभेड़, कई नक्सली घायल, कैंप ध्वस्त

 Newsbaji  |  Oct 03, 2024 01:59 PM  | 
Last Updated : Oct 03, 2024 01:59 PM
सुकमा जिले में नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ हुई है.
सुकमा जिले में नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ हुई है.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों के कोर इलाके बोत्तलंका और इरापल्ली में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया. बुधवार सुबह से ही नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई. इस भिड़ंत में कई नक्सलियों के घायल होने की खबरें सामने आई हैं. जवानों की संयुक्त टीम ने नक्सलियों के इलाके में गहराई से प्रवेश किया और उन्हें कड़ी टक्कर दी.

इस अभियान में जिला बल, डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड), बस्तर फाइटर और कोबरा वाहिनी की कई बटालियनों ने हिस्सा लिया. 206, 208, 204 और 203 कोबरा वाहिनी की टुकड़ियां इस विशेष ऑपरेशन का हिस्सा रहीं. सुरक्षाबल बुधवार को नक्सल विरोधी अभियान के तहत ग्राम बोटेलंका, एरनपल्ली और आसपास के इलाकों की ओर रवाना हुए थे, जहां चिंतावागू नदी के किनारे नक्सलियों के साथ सीधा सामना हुआ.

नक्सलियों ने किया बीजीएल हमला

मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर बीजीएल (बैरल ग्रेनेड लॉन्चर) से हमला किया. नक्सलियों की पीएलजीएल बटालियन और किस्टाराम एरिया कमेटी के नक्सलियों ने जवानों पर जोरदार हमला किया, लेकिन सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभालते हुए मुठभेड़ में उनका सामना किया. इस हमले के दौरान सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए नक्सलियों को भारी नुकसान पहुँचाया.

अस्थाई कैंप ध्वस्त

मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में नक्सलियों का अस्थाई कैम्प ध्वस्त किया. इस कार्रवाई में भारी मात्रा में नक्सलियों के डम्प सामग्री और विस्फोटक बरामद किए गए. इन सामग्रियों में नक्सलियों के दैनिक उपयोग की वस्तुओं से लेकर हमलावर उपकरण और हथियार भी शामिल थे, जिससे पता चलता है कि वे किसी बड़ी कार्रवाई की तैयारी में थे.

सुरक्षाबलों की सफलता

इस मुठभेड़ को सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. नक्सलियों के मुख्य इलाके में घुसकर उनके ठिकानों को तहस-नहस करना और उनकी सामग्री जब्त करना, सुरक्षाबलों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. अभियान अभी भी जारी है और इलाके में सुरक्षाबलों ने सतर्कता बढ़ा दी है ताकि नक्सलियों के किसी भी पलटवार को रोका जा सके.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft