Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़सैटरडे बैगलेस डे पर क्या कराएं का झंझट खत्म, सालभर की एक्ट‍िविटी की गाइड बुक तैयार, बच्चे भी होंगे खुश...

सैटरडे बैगलेस डे पर क्या कराएं का झंझट खत्म, सालभर की एक्ट‍िविटी की गाइड बुक तैयार, बच्चे भी होंगे खुश

 Newsbaji  |  Jun 27, 2023 12:15 PM  | 
Last Updated : Jun 27, 2023 12:17 PM
सरकारी स्कूल के टीचर्स बुक की मदद से बच्चों को आसानी से करा सकेंगे एक्टिविटीज.
सरकारी स्कूल के टीचर्स बुक की मदद से बच्चों को आसानी से करा सकेंगे एक्टिविटीज.

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए शनिवार को बैगलेस डे घोष‍ित कर दिया है. यानी इस दिन सिर्फ एक्ट‍िविटीज होती हैं. दिक्कत ये कि टीचर्स बच्चों को ऐसी क्या गतिविधियां कराएं कि खेल-खेल में उनकी पढ़ाई हो और उनका नॉलेज भी बढ़े. अब ये समस्या दूर होने जा रही है. एक सरकारी स्कूल के टीचर्स ने ही मिलकर सालभर का सिलेबस तैयार किया है, जिसमें हर महीने की एक्ट‍िविटी का पूरा खाका तैयार है. यानी अब बच्चे भी बोर नहीं होंगे और टीचर्स को भी टॉपिक और उस पर आधारित एक्ट‍िविटी कराने की तरकीब सोचने की जरूरत नहीं होगी.

जी हां, अंबिकापुर के ब्रह्मपारा स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल ने इस पर पहल की और अब सार्थक पर‍िणाम भी सामने आ गया है. स्कूल के प्राचार्य डाॅ. बृजेश पांडेय के नेतृत्व में यहां के टीचर्स ने एक बुक तैयार किया है. इस क्रिएटिविटी गाइड बुक में छत्तीसगढ़ के सभी प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स के लिए उपयोगी जानकारियां हैं. हिंदी से लेकर अंग्रेजी, गणित और विज्ञान से जुड़ी गतिविधियों को एक पाठ्यक्रम के रूप में तैयार किया गया है.

टॉप‍िक के साथ एक्ट‍िविटी
पुस्तक ऐसे तैयार किया गया है, जिसमें प्रति महीने अलग-अलग विषयों से संंबंधित टॉपिक दिए गए हैं. उन टॉपिक से संबंधित ऐसी गतिविधियों की पूरी ड‍िटेलिंग है, जिनकी मदद से टीचर्स खेल-खेल में बच्चों को पढ़ा सकेंगे. पूरा तरीका इसमें शामिल किया गया है कि पहले किस उपकरण को लेकर बच्चों को क्या बताना है, फिर क्या गतिविध‍ि वे स्वयं करेंगे और बच्चों से क्या कराना है, क्या पूछना है और क्या बताना है.

यूट्यूब वीडियो से भी मिलेगी मदद
बता दें कि इन सभी टॉपिक्स को लेकर वीडियो भी तैयार कर लिया गया है. इसके जरिए टीचर्स देखकर भी ऐसी एक्ट‍िविटी कराने में सक्षम होंगे. यानी उन्हें संबंधित एक्ट‍िविटी को पुस्तक से पढ़ने के अलावा देखकर भी सीखने को मिलेगा, जिसका लाभ बच्चों को भी मिलेगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft