Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़सरोज पांडेय बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनीं, हारने के बाद भी राष्ट्रीय राजनीति में कैसे छा गईं, जानें यहां...

सरोज पांडेय बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनीं, हारने के बाद भी राष्ट्रीय राजनीति में कैसे छा गईं, जानें यहां

 Newsbaji  |  Jul 29, 2023 12:01 PM  | 
Last Updated : Jul 29, 2023 12:24 PM
दुर्ग से विधायक व सांसद रहीं सरोज पांडेय को बड़ी जिम्मेदारी मिली है.
दुर्ग से विधायक व सांसद रहीं सरोज पांडेय को बड़ी जिम्मेदारी मिली है.

रायपुर. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी विधानसभा चुनावों और फिर लोकसभा चुनाव के लिए अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें दुर्ग से राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय नई राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनी हैं. जबकि रमन सिंह भी नई सूची में बरकरार हैं. उनके अलावा लता उसेंडी भी राष्ट्रीय उपाध्यक्षों की सची में शामिल हैं. मोदी लहर के बीच मिली हार के बाद भी दुर्ग की नेत्री सरोज पांडेय राष्ट्रीय राजनीति में भी छा गई हैं, ये भी अपने आप में बड़ी उपलब्ध‍ि है.

बता दें कि बीजेपी ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन, राष्ट्रीय सचिव, कोषाध्यक्ष और सह कोषाध्यक्ष पदों के लिए पदाधिकारियों का मनोनयन किया गया है. इसमें छत्तीसगढ़ के लिए खास बात ये रही कि राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पद के लिए 13 पदाधिकारियों का चयन किया गया है, जिनमें से 3 छत्तीसगढ़ से हैं. इसमें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह तो पहले से शामिल थे. उनके अलावा सरोज पांडेय और कोंडागांव से विधायक रहीं लता उसेंडी का भी नाम शामिल किया गया है.

सरोज का ऐसा रहा है पोलिटिकल करियर

  • डॉ. सरोज पांडेय एक साथ महापौर, विधायक और सांसद रह चुकी हैं. उन्होंने बीजेपी नेता के रूप में पहली बार महापौर का चुनाव लड़ा और इसमें जीत मिली थी. उन्होंने 10 साल तक लगातार बेस्ट मेयर का अवार्ड हासिल किया है.
  • साल 2008 में भिलाई की वैशाली नगर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा. इसमें उन्हें 15 हजार वोटों से जीत मिली. विधायक चुने जाने के बाद ही वे राज्य की राजनीति में व्यापक रूप से एंट्री करती हैं और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा है.

महापौर रहते हुए ही बन गईं सांसद
बता दें कि बीजेपी ने 2009 में उन्हें महापौर रहते हुए ही आम चुनाव में विधायक और फिर दुर्ग सीट से लोकसभा उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया. दुर्ग सीट से उन्होंने बीजेपी से बगावत कर चुनाव लड़ रहे 3 बार के सांसद ताराचंद साहू को हराया. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजनीति के दिग्गजों की नजर में भी आ गईं.

महिला मोर्चा की बनी थीं राष्ट्रीय अध्यक्ष
2009 के चुनाव में सांसद बनीं सरोज पांडेय को इसी पद पर रहते हुए ही बीजेपी ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी थी. उन्हें राष्ट्रीय महिला मोर्चा का अध्यक्ष बनाया था. इस पद पर रहते हुए उन्होंने देशभर में महिला पदाधिकारियों को न केवल सक्रिय किया, बल्कि नई कार्यकर्ता जोड़ने समेत पार्टी को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाई.

मोदी लहर में हारकर भी ऐसे किया मेकओवर
साल 2014 का लोकसभा चुनाव भले ही बीजेपी के लिए बड़ी उपलब्धि लेकर आया था, लेकिन यह सरोज पांडेय के लिए बेहद निराश करने वाला साबित हुआ. दरअसल, मोदी लहर होने के बाद भी कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू ने उन्हें हरा दिया था. तब वे इकलौते बीजेपी सांसद प्रत्याशी थीं, जिन्हें हार का सामना करना पड़ा. लगा कि अब वे चूक गई हैं. लेकिन, उसी दौरान महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी गई. इसमें वे कामयाब रहीं. फिर क्या था, राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें जिम्मेदारियां मिलती चली गईं. इस दौरान राज्यसभा सांसद भी चुनी गईं. अब तो राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का पद भी उनके खाते में आ गया है.

यहां देखें बीजेपी के नए पदाधिकारियों का ल‍िस्ट

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft