Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़Chhattisgarh के 361 समेत 540 हज यात्रियों की विमान में तकनीकी खराबी के बाद आपात लैंडिंग...

Chhattisgarh के 361 समेत 540 हज यात्रियों की विमान में तकनीकी खराबी के बाद आपात लैंडिंग

 Newsbaji  |  Jul 19, 2024 04:30 PM  | 
Last Updated : Jul 19, 2024 04:30 PM
छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र के हज यात्रियों को लेकर आ रहे विमान की करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग.
छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र के हज यात्रियों को लेकर आ रहे विमान की करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के 361 और महाराष्ट्र के 175 समेत कुल 540 हज यात्रियों को 17 जुलाई की तड़के उड़ान के दौरान अचानक आई तकनीकी खराबी के कारण संकट का सामना करना पड़ा. यह घटना सऊदी अरब के मदीना से मुंबई लौटते वक्त हुई.

यात्रियों के मुताबिक, 16 जुलाई की रात 1:30 बजे सऊदी एयरलाइंस की फ्लाइट (एसवी 3778) से ये यात्री मदीना से मुंबई आ रहे थे. उड़ान के दौरान 40 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान में तकनीकी खराबी आ गई. 3:25 बजे विमान का एसी अचानक बंद हो गया और यात्रियों ने तार के जलने की बदबू महसूस की.

इस स्थिति को देखते हुए, यात्रियों ने क्रू से संपर्क किया. क्रू ने बताया कि विमान में तकनीकी खराबी आ गई है. इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए जेद्दा एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग की अनुमति मांगी गई, लेकिन रनवे खाली नहीं होने के कारण एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने लैंडिंग की अनुमति नहीं दी. इसके बाद, विमान को वापस मदीना लैंड कराया गया.

मदीना लौटने के बाद भी विमान की खराबी दूर नहीं हुई, जिसके चलते एयरलाइंस ने विमान को बदलने का निर्णय लिया. इस प्रक्रिया में लगभग दो घंटे का समय लगा. खराबी दूर नहीं होने पर, यात्रियों को दूसरे विमान में स्थानांतरित किया गया, जिससे यात्रा का कुल समय लगभग नौ घंटे बढ़ गया.

यात्रियों में छत्तीसगढ़ के 189 पुरुष और 172 महिलाएं शामिल थीं. अन्य यात्री महाराष्ट्र से थे. सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से दूसरे विमान से मुंबई लाया गया. इस घटना के दौरान यात्रियों ने संयम और धैर्य का परिचय दिया और एयरलाइंस के कर्मचारियों ने भी स्थिति को संभालने में तत्परता दिखाई.

इस घटना से हज यात्रियों को कुछ असुविधा जरूर हुई, लेकिन विमानन कंपनी ने उनकी सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी और सुरक्षित रूप से उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाया. इस घटना ने यात्रियों और एयरलाइंस दोनों के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति उत्पन्न की, लेकिन सभी ने मिलकर इसका सफलतापूर्वक सामना किया.

इस प्रकार, सऊदी एयरलाइंस की तत्परता और आपातकालीन प्रबंधन ने सभी यात्रियों को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. यात्रा में आई इस तकनीकी खराबी ने एक बार फिर विमानन सुरक्षा और संकट प्रबंधन की महत्ता को रेखांकित किया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft